जानिए दुनिया भर में कितनी है गाड़ियों की संख्या

क्या ऐसे ऊटपटांग प्रश्नआपके भी दिमाग में आ ही जाते है कि दुनिया में बाइक का आंकड़ा क्या है, कार का नंबर क्या है, तो आप क्रिएटिव इंसान होने के साथ-साथ ऑटोमोबाइल प्रेमी भी हैं. तो चलिए आज हम आपको बताने जा रहे हैं कि दुनिया में कारों का नंबर क्या है. किस देश के पास सबसे ज्यादा कार हैं. क्या दुनिया में ऐसी भी जगह हैं, जहां कार ही न हो या कारों पर प्रतिबंध हो.

दुनिया में कारों की संख्या: अनुमानित आंकड़ों कि मुताबिक 2022 में पूरी विश्व में कारों का आंकड़ा 1.446 बिलियन के आसपास पहुंच गई है. जबकि पूरी दुनिया में आबादी का आंकड़ा लगभग 8 बिलियन के आसपास है. यानि इंसानों का आंकड़ा के मुकाबले लगभग 19 फीसद कारें हैं पूरी दुनिया में. और आसान भाषा में कहूं तो लगभग हर चौथे इंसान के पास एक कार है. लेकिन ये आंकड़ा हर देश में एक जैसी नहीं थी. कुछ देशों में कम तो कुछ देशों में कारों की संख्या बहुत अधिक है.

1.446 बिलियन मतलब कितना:  विश्व में कारों के इस आंकड़े को थोड़ा और आसान भाषा में समझ रहे है. 1 बिलियन, 100 करोड़ के बराबर होता है तो 1.446 बिलियन का मतलब 144.6 करोड़ यानि इंडिया की आबादी (लगभग 130 करोड़) से भी लगभग 14-15 करोड़ कारें अधिक हैं इस दुनिया में.

सबसे अधिक कारों वाला देश: जहां लोग अधिक होने वाले है वहां संसाधनों से अधिक होने की उम्मीद की जा सकती है इसलिए, दुनिया में सबसे अधिक कारों वाला देश आज के वक़्त में चीन है. एक अनुमान के मुताबिक 2022 में चीन के पास 307 मिलियन (307 करोड़ ) केवल कारें है.

प्राइवेट कार फ्री जगह: लामू आइसलैंड  (केन्या ), दुनिया में उन स्थानों  में से एक कहा जाता है है. जहां कुछ  बड़े अफसरों, एम्बुलेंस और फायर-ब्रिगेड को छोड़कर आपको प्राइवेट कार नहीं मिलने वाली है, या यूं कहा जाये कि वैन हैं. यहां पर आपको सवारी के लिए ट्रांसपोर्ट, साईकिल या गधों की सवारी करना पड़ जाएगा. हालांकि विष्व में ऐसी तमाम जगह हैं जहां कारों का चलन बहुत ही कम है और काफी जगह तो प्राइवेट कार वैन हैं.

भारत में जल्द ही लॉन्च होने जा रही है Ocean SUV, जानिए क्या है इसकी खासियत

महिंद्रा एंड महिंद्रा ने शुरू की अपनी इस कार की डिलीवरी

TVS Jupiter Classic या फिर Honda का कोई मॉडल आज ही दूर करें ये कन्फ्यूज़न

न्यूज ट्रैक वीडियो

- Sponsored Advert -

Most Popular

- Sponsored Advert -