रेलवे स्टेशनों का कायाकल्प करेगी मोदी सरकार, 10 हज़ार करोड़ की योजना को दी मंजूरी
रेलवे स्टेशनों का कायाकल्प करेगी मोदी सरकार, 10 हज़ार करोड़ की योजना को दी मंजूरी
Share:

नई दिल्ली: मोदी कैबिनेट ने आज बुधवार (28 सितम्बर) को तीन अहम फैसले लिए हैं। इसमें एक फैसला रेलवे स्टेशनों का कायाकल्प करने को लेकर भी है। रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव ने मीडिया को बताया है कि तीन प्रमुख रेलवे स्टेशनों - नई दिल्ली, अहमदाबाद और मुंबई के पुनर्विकास के लिए इंडियन रेलवे के प्रस्ताव को हरी झंडी दे दी गई है। इस परियोजना में करीब 10,000 करोड़ रुपये का निवेश शामिल है। इसके अलावा देश के 199 प्लेटफॉर्मों के कायाकल्प पर भी कार्य किया जा रहा है।

बुधवार को रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव ने बताया है कि रेलवे स्टेशनों के एकीकृत को लेकर निर्णय लिए गए हैं। 199 रेलवे स्टेशनों के कायाकल्प पर काम किया जा रहा है। अश्विनी वैष्णव ने कहा कि इस महत्वकांक्षी परियोजना के तहत रेलवे स्टेशनों के प्लेटफार्म की जगह का विकास किया जाएगा। स्टेशन के लिए मास्टर प्लान बना लिया गया है। इसमें 10 हजार करोड़ रुपये निवेश किया जाना है। केंद्र सरकार रेलवे स्टेशनों के कायाकल्प की ओर आगे बढ़ रही है।

 

इसमें पहले चरण के तहत तीन प्रमुख रेलवे स्टेशनों पर ध्यान केंद्रित किया गया है। जिसमें नई दिल्ली, अहमदाबाद और मुंबई रेलवे स्टेशन शामिल है। रेल मंत्री वैष्णव ने बताया है कि नई दिल्ली रेलवे स्टेशन में बसों, ऑटो और मेट्रो रेल सेवाओं के साथ ट्रेन सेवाओं को एकीकृत कर दिया जाएगा। वहीं, अहमदाबाद रेलवे स्टेशन का नया स्वरूप मोडेरा स्थित सूर्य मंदिर की तर्ज पर बनाया जाएगा। मुंबई के हेरिटेज भवन को छुआ नहीं जाएगा, किन्तु आसपास की इमारतों को पुनः विकसित किया जाएगा।

दिल्ली के डोमेस्टिक एयरपोर्ट पर खुलेंगी शराब की नई दुकानें, आवेदन को मंजूरी का इंतज़ार

PFI के लिए 'अल्लाह का बन्दा' था लादेन, अपनी मैगज़ीन में आतंकी को बताया था शहीद

'राम मंदिर के भूमि पूजन पर भावुक हो गई थी लता जी..', पीएम मोदी ने जयंती पर सुनाया किस्सा

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -