हज को लेकर मोदी सरकार ने उठाया ये अहम कदम
हज को लेकर मोदी सरकार ने उठाया ये अहम कदम
Share:

नई दिल्ली: हज को लेकर केंद्र की मोदी सरकार ने अहम फैसला लिया है। सूत्रों के अनुसार, सरकार ने हज में वीआईपी कोटे को समाप्त कर दिया है। बता दें कि राष्ट्रपति, उपराष्ट्रपति, प्रधानमंत्री, अल्पसंख्यक कार्य मंत्री एवं हज कमेटी को कोटे के तहत सीटें मिलती थीं। हज में राष्ट्रपति कोटे से 100, उपराष्ट्रपति कोटे से 75, पीएम कोटे से 75, अल्पसंख्यक कार्य मंत्री कोटे से 50 एवं हज कमेटी ऑफ इंडिया को 200 सीटें मिलती थीं। VIP कोटे में कुल 500 सीटें थीं।

नई पॉलिसी के ड्राफ्ट में इसको समाप्त किया गया है। अब सारे हज यात्री हज कमेटी एवं प्राइवेट टूर ऑपरेटर्स के माध्यम से जाएंगे। सरकार की हज पॉलिसी बहुत जल्द आने वाली है। सरकार के इस निर्णय के पश्चात् अब VIP तीर्थयात्री भी आम तीर्थयात्री की भांति यात्रा करेंगे। हाल ही में सरकार एवं सऊदी अरब ने हज 2023 के लिए एक समझौते पर हस्ताक्षर किए, जिसमें 1,75,000 से ज्यादा भारतीय तीर्थयात्रियों को वार्षिक यात्रा करने की इजाजत दी जाएगी।

वही इसको लेकर हज कमेटी ऑफ इंडिया (एचसीओआई) के सदस्य एर एजाज हुसैन ने कहा, भारत सरकार ने हज 2023 के लिए सऊदी अरब साम्राज्य के साथ एक द्विपक्षीय समझौते पर हस्ताक्षर किए। इस वर्ष, भारत के 175025 तीर्थयात्री हज करेंगे। 

क्या IPL 2023 में खेल पाएंगे ऋषभ पंत ? सौरव गांगुली ने दिया बड़ा अपडेट

झारखंड: नक्सलियों और सुरक्षाबलों में मुठभेड़, IED ब्लास्ट में CRPF के 5 जवान जख्मी

बिहार के डिप्टी सीएम बनेंगे उपेंद्र कुशवाहा ?

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -