BUDGET 2019: महिलाओं को भी मोदी सरकार का तोहफा, इतने करोड़ से होगा नारी शक्ति का उत्थान
BUDGET 2019: महिलाओं को भी मोदी सरकार का तोहफा, इतने करोड़ से होगा नारी शक्ति का उत्थान
Share:

नई दिल्ली: कार्यकारी वित्त मंत्री पीयूष गोयल ने वर्ष 2019 का अंतरिम बजट आज संसद में प्रस्तुत किया। इस बजट में जहां टैक्स भरने वालों को काफी राहत दी गई हैं। वहीं, महिलाओं के लिए भी बजट में 1330 करोड़ रुपए का आवंटन किया गया हैं। पीयूष गोयल ने संसद में अंतरिम बजट पेश करते हुए कहा है कि, महिला सुरक्षा और सशक्तिकरण मिशन के लिए 1330 करोड़ रुपए का आवंटन किया गया हैं। 

BUDGET 2019: सरकार दे सकती है बड़ा तोहफा, हो सकते हैं 5 बड़े ऐलान

ऐसे में 2018-19 के संशोधित अनुमान में 174 करोड़ रुपए की बढ़ोतरी की गई है। वहीं, अंतरिम वित्त मंत्री पीयूष गोयल ने आगे कहा है कि प्रधानमंत्री मुद्रा योजना के 70 फीसद से ज्यादा लाभार्थी महिलाएं हैं, जिन्हें अपना व्यवसाय आरम्भ करने के लिए रियायती दर पर और बिना सिक्युरिटी के ऋण दिया जा रहा है। पियूष गोयल ने कहा है कि सरकार ने उज्ज्वला योजना के अंतर्गत, 8 करोड़ निःशुल्क एलपीजी कनेक्शन देने का लक्ष्य तय किया है। 6 करोड़ कनेक्शन दिए जा चुके हैं और बाकी बचे हुए कनेक्शन अगले वर्ष तक वितरित कर दिए जाएंगे।

सहारा ग्रुप को SC का समन, सेबी के खाते में जमा करने होंगे 9,000 करोड़

कार्यकारी वित्त मंत्री पीयूष गोयल ने प्रधानमंत्री मातृ वंदना योजना के फायदों को भी रेखांकित किया है। पीयूष गोयल ने कहा है कि मेटरनिटी लीव को 26 सप्ताह करने से महिलाओं को वित्तीय सहायता भी मिली है और उनका सशक्तिकरण हुआ है। पीयूष गोयल ने कहा है कि महिलाओं के कल्याण के लिए आरम्भ किए गए कई पहलों के अंतर्गत पिछले साढ़े चार वर्षों के दौरान सरकार ‘महिलाओं के विकास’ से ‘महिलाओं के नेतृत्व में विकास’ की तरफ जाना चाहती है।

खबरें और भी:-

 

एयर इंडिया को बेचने की कोशिश में सरकार, पर कर्ज के कारण नहीं मिल रहा खरीदार

10वीं पास के लिए नौकरी, कम्प्यूटर ऑपरेटर के 107 पद है खाली

डॉलर के मुकाबले मजबूती के साथ खुला रुपया

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -