‘हनुमान दीक्षा पोशाक’ पहनकर पहुंचे छात्रों को मिशनरी स्कूल प्रशासन ने कक्षा में जाने से रोका, तनाव के बाद हुई तोड़फोड़
‘हनुमान दीक्षा पोशाक’ पहनकर पहुंचे छात्रों को मिशनरी स्कूल प्रशासन ने कक्षा में जाने से रोका, तनाव के बाद हुई तोड़फोड़
Share:

हैदराबाद: तेलंगाना से एक चौंकाने वाली घटना सामने आई है यहाँ एक ईसाई मिशनरी स्कूल में छात्रों के धार्मिक पोशाक पहनने पर स्कूल प्रशासन ने आपत्ति व्यक्त की, तत्पश्चात, तनाव पैदा हो गया तथा विद्यालय में तोड़फोड़ की घटना हुई। यह घटना 16 अप्रैल 2024 को मंचेरियल जिले के कन्नेपल्ली गाँव में लक्सेटिपेट के मदर टेरेसा स्कूल में हुई। यहाँ पर कुछ हिंदू छात्र ‘हनुमान दीक्षा पोशाक’ पहनकर पहुँचे थे।

भगवा रंग की धार्मिक पोशाक पहने हुए विद्यार्थियों को कथित सूचित किया गया था कि अगर वे बिना स्कूल यूनीफॉर्म के स्कूल आना चाहते हैं तो उनके माता-पिता को इसके लिए पहले इजाजत लेनी होगी। जब छात्र भगवा कपड़े एवं माला पहनकर आए तो स्कूल के प्रधानाचार्य ने उन्हें क्लास में जाने की इजाजत नहीं दी। उन्हें तब तक बाहर खड़ा रखा गया, जब तक वे अपने माता-पिता को स्कूल नहीं बुला लाए। विद्यार्थियों द्वारा अपने माता-पिता को इसकी खबर दी गई तो एक धार्मिक समूह के सदस्य स्कूल के बाहर पहुँचे और विरोध करना आरंम्भ कर दिया। उन्होंने विद्यार्थियों को उनकी पोशाक की वजह से स्कूल में प्रवेश करने तथा उनकी वार्षिक परीक्षाओं में बैठने की इजाजत नहीं देने के लिए स्कूल प्रबंधन के खिलाफ कार्रवाई की माँग की।

वही कुछ देर बाद में कुछ प्रदर्शनकारी स्कूल में घुस गए तथा खिड़कियों में तोड़फोड़ शुरू कर दिया। इस के चलते उन्होंने स्कूल के हेडमास्टर समेत कर्मचारियों के साथ मारपीट की। इसकी खबर पुलिस को दी गई तो वह मौके पर पहुँची और स्थिति को नियंत्रित करने की कोशिश करने लगी। इस के चलते प्रदर्शनकारी स्कूल स्टाफ से माफी की माँग कर रहे थे। वहीं, स्कूल प्रबंधन ने तोड़फोड़ को लेकर प्रदर्शनकारियों के खिलाफ शिकायत दर्ज कराई है। इस बीच, परिजनों ने भी स्कूल के खिलाफ उनके बच्चों को कक्षा में प्रवेश नहीं करने देने की शिकायत दर्ज करायी है। मामला धारा 153 (ए) (धर्म या नस्ल के आधार पर विभिन्न समूहों के बीच दुश्मनी को बढ़ावा देना) और 295 (ए) (धार्मिक भावनाओं का अपमान) के तहत दर्ज कर लिया गया।

अभिभावकों ने स्कूल प्रशासन पर पक्षपात करने का आरोप लगाते हुए कहा कि छात्रों ने 21 दिवसीय विशेष धार्मिक अनुष्ठान के तहत धार्मिक पोशाक पहन रखी थी। उन्होंने कहा कि स्कूल एक समुदाय की धार्मिक प्रार्थना की अनुमति देता है, किन्तु वे हनुमान दीक्षा के चलते विद्यार्थियों को धार्मिक पोशाक पहनने की अनुमति नहीं दे रहे हैं। घटना के बारे में बात करते हुए मंचेरियल के पुलिस उपायुक्त (डीसीपी) अशोक कुमार ने कहा, “परीक्षाएँ चल रही थीं। परीक्षा के पश्चात् प्रधानाचार्य ने छात्रों से कहा कि वे यूनीफॉर्म में आएँ। अगर वे भगवा कपड़े पहनना चाहते हैं तो उन्हें इजाजत लेनी होगी। इससे माता-पिता भड़क गए। पहले भी प्रधानाचार्य के खिलाफ कुछ शिकायतें थीं और यह बात अभिभावकों के मन में थी।”

DCP अशोक कुमार ने आगे कहा, “मंगलवार का दिन था और पास में ही एक मंदिर है। मामला बढ़ गया तथा फिर तोड़फोड़ हुई।” पुलिस ने बताया, युवा 21 दिन की अराधना कर रहे थे जिसे ‘हनुमान दीक्षा’ के नाम से जाना जाता है। दांडेपल्ली पुलिस ने स्कूल प्रबंधन एवं बच्चों के माता-पिता के आरोपों के जवाब में दो FIR दर्ज की हैं। अपराधियों की पहचान के लिए पुलिस वीडियो देख रही है। अपनी शिकायत में स्कूल प्रशासन ने चार संदिग्धों समेत कई लोगों पर परिसर में घुसने, स्कूल स्टाफ को जबरन हिरासत में लेने की तैयारी करने, उस पर शारीरिक हमला करने तथाकक्षा की खिड़कियाँ तोड़ने का आरोप लगाया है। उन्होंने 30,000 रुपए मूल्य की संपत्ति के नुकसान का दावा किया है तथा कहा है कि गेट और मदर टेरेसा की एक मूर्ति को तोड़ दिया गया है।

स्कलू की देखरेख करने वाले मिशनरी कॉन्ग्रिगेशन ऑफ द ब्लेस्ड सैक्रामेंट (एमसीबीएस) के सदस्य एवं स्कूल के स्टाफ फादर जैमन जोसेफ के मुताबिक, छात्रों को 15 अप्रैल को परीक्षा देने की अनुमति दी गई थी। उन्होंने कहा, “गलत खबर को सोशल मीडिया पर फैलाई गई, जिसकी वजह से मंगलवार की प्रातः 500 से ज्यादा लोग स्कूल पहुँचे और तकरीबन चार घंटे तक हमला किया। यह पूर्व नियोजित था।” आगे उन्होंने कहा, “प्रिंसिपल ने सोमवार दोपहर विद्यार्थियों से कहा कि उन्हें भगवा कपड़े पहनकर आने की अनुमति लेनी होगी। यदि उनके माता-पिता ने हमें फोन भी किया होता तो हम अनुमति दे देते। मंगलवार की प्रातः भी एक छात्र भगवा कपड़े में आया और हमने उस छात्र को नहीं रोका। तब तक एक बड़ी भीड़ स्कूल में आ गई तथा हम पर हमला कर दिया।”

बिहार में घटी दिल दहला देने वाली घटना, युवक की मौत होने तक ट्रैक्टर से कुचलता रहा भाई

'जमानत के लिए तिहाड़ में जानबूझकर रोज आलू-पूड़ी और मिठाई खा रहे केजरीवाल', कोर्ट में ED का दावा

'तेरे टुकड़े-टुकड़े कर देंगे’, मुस्लिम युवती के साथ हिन्दू युवक को देख भड़के लोगों ने किया हमला

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
Most Popular
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -