अक्टूबर तक खुले में शौच से मुक्त हो जाएगा भारत

Jan 10 2019 09:45 AM
अक्टूबर तक खुले में शौच से मुक्त हो जाएगा भारत

नई दिल्ली : इस साल अक्टूबर तक पूरा भारत खुले में शौच से मुक्त हो जाएगा। केंद्रीय पेयजल एवं स्वच्छता मंत्रालय ने दावा किया है। ग्रामीण भारत में अब तक नौ करोड़ शौचालय बन चुके हैं। सर्वे के मुताबिक भी लगभग 95 फीसदी ग्रामीण इलाकों में शौचालयों का प्रयोग किया जा रहा। यह खुलासा मंत्रालय ने बकायदा बयान जारी कर किया है।   

अपार्टमेंट में चोरी की नियत से घुसा शख्स, 9वीं मंजिल से गिरा 

ऐसे है वर्तमान स्थिति 

प्राप्त जानकारी अनुसार ओडीएफ होने दावे पर मंत्रालय का कहना है कि राष्ट्रीय वार्षिक ग्रामीण स्वच्छता सर्वेक्षण इस पर मुहर लगता है। इसमें 2017-18 में 6 हजार से अधिक गांवों के 90,000 परिवारों का सर्वे किया गया। इसमें ग्रामीण शौचालय उपयोग 94 प्रतिशत पाया गया। दो अन्य स्वतंत्र सर्वेक्षण 2017 में भारतीय गुणवत्ता परिषद द्वारा तथा 2016 में राष्ट्रीय नमूना सर्वेक्षण संगठन द्वारा किए गए थे। इन दोनों सर्वेक्षणों में ग्रामीण शौचालयों का उपयोग का प्रतिशत क्रमश 90 प्रतिशत और 95 प्रतिशत पाया गया है।     

हिंदुस्तान में धूम मचाने आ रहा Honor 10 Lite, अभी जानें कीमत और फीचर्स

जानकारी के लिए बता दें स्वच्छ भारत मिशन ग्रामीण के अंतर्गत 5.5 लाख से अधिक गांव और 580 जिले खुले में शौच से मुक्त ओडीएफ घोषित किए गए हैं। अब तक 27 राज्यों और केन्द्र शासित प्रदेशों ने स्वयं को खुले में शौच से मुक्त घोषित किया है। साल 2014 में ग्रामीण भारत में खुले में शौच 40 फीसदी था, जो 2019 जनवरी में बढ़कर 98 प्रतिशत से अधिक हो गया है।    

हर माह हजारों में मिलेगी सैलरी, जितनी जल्दी हो कर दे अप्लाई

आखिर क्यों नापसंद है स्मृति ईरानी को सोमवार, यहाँ जानिए

आज से रियलमी की धमाकेदार सेल शुरू, मिलेंगे ये बेहतरीन ऑफर्स