जानें क्यों होता है माइग्रेन और क्या हैं इसे दूर करने के उपाय

जानें क्यों होता है माइग्रेन और क्या हैं इसे दूर करने के उपाय

महिला हो या पुरुष माइग्रेन की बिमारी से ग्रसित होने से हार्ट अटैक का खतरा अधिक होता है. आज की लाइफस्टाइल के चलते ये परेशानी आम बात हो गई लेकिन इसे हलके में लेना खतरे से भरा हो सकता है. बता दें, ऐसे तो कई बार बता चुके हैं कि माइग्रेन एक प्रकार का तेज सर दर्द होता है जो की रोशनी, अधिक तेज आवाज और मितली को सहन न करने की प्रवृत्ति को लिए होता है. जिन लोगों को माइग्रेन के दर्द की बीमारी होती है उनमें स्ट्रोक, छाती दर्द या हृदयघात सम्बंधित कई बड़े रोगों का भी खतरा होता है. महियालों के लिए यह ज्यादा खतरनाक होता है. तो चलिए जानते हैं क्यों होता है ये और क्या होते हैं इसके इलाज.

माइग्रेन का कारण:
महिलाओं में माइग्रेन की समस्या की बात है तो यह अधिक शारीरिक या मानसिक कार्य करना, बेवजह पेरशान रहना, हिस्टीरिया या सदमा लगने की वजह से भी होता है. यह बात भी ध्यान देने की है कि महिलाएं माइग्रेन की शिकार पुरुषों से अधिक संख्या में होती हैं.

माइग्रेन के प्राकृतिक उपाय:

* देशी घी में गुड डाल कर खाये, इससे आपको जल्द ही आराम मिलेगा. यदि यह दर्द आपको सुबह से ही होने लगता है तो दूध के साथ में जलेबियां खाये या फिर रबड़ी को खाये, इससे आपको तुरंत आराम मिलेगा

* आधे चम्मच शहद में आधा चम्मच नमक मिलाकर इस मिश्रण को चाटे, इसके अलावा हींग भी माइग्रेन में बहुत लाभकारी होता है.

* अंगूर का रस भी माइग्रेन से राहत दिलाता है इसलिए इसका सेवन भी आप कर सकती हैं, इसके अलावा यदि आप 150 ग्राम पानी में 50 ग्राम चीनी मिला कर पीते हैं.

* लहसुन, माइग्रेन के दर्द में बहुत असरकारक है, आप इसके रस को दर्द वाले स्थान पर लगाए, इससे आपका दर्द रूक जाएगा और इसके रस की बूंदे आप अपनी नाक में भी डालें.

ये आदतें कर देती हैं आपकी किडनी को ख़राब, तुरंत बदलें

कुछ इस तरह बढ़ा सकते हैं अपना रनिंग स्टैमिना, जानें दौड़ने के सही तरीके

पेट की चर्बी कम करेगा पार्श्वकोणासन, जानें क्या हैं लाभ