कुछ इस तरह बढ़ा सकते हैं अपना रनिंग स्टैमिना, जानें दौड़ने के सही तरीके

कुछ इस तरह बढ़ा सकते हैं अपना रनिंग स्टैमिना, जानें दौड़ने के सही तरीके

सुबह की दौड़ आपकी सेहत क लिए बहुत ही फायदेमंद होती है. इसी में दौड़ने का सबसे आसान तरीका क्या है या रनिंग स्टैमिना कैसे बढ़ाएं जैसे शब्द आप अक्सर सुनते हैं. रनिंग के लिए भी आप कई टिप्स अपनाते होंगे. इसी के साथ बता दें, अगर आपके दौड़ने का तरीका सही नहीं है तो रनिंग स्टैमिना आपका नहीं बढ़ता है. रनिंग स्टैमिना बढ़ाने के लिए कुछ खास तरीकों को अपनाया जाता है. शरीर का स्टैमिना बढ़ाने के लिए हमें रनिंग के कुछ खास तरीकों को अपनाना होता है. इसी के बारे में हम आपको बताने जा रहे हैं.  

रनिंग करते समय सिर की पोजीशन
दौड़ते वक्त अपने सिर के साथ आप खिलडवाड़ करते रहते हैं. कभी ऊपर देखते हैं तो कभी दाएं देखते हैं लेकिन यह गलत तरीका है. दौड़ते वक्त हमेशा एक सीध में सामने देखना चाहिए, जैसे आप किसी लक्ष्य के लिए आगे बढ़ रहे हैं. अगल-बगल और ऊपर नीचे करने से गर्दन के आस-पास की मांसपेशियों में खिंचाव आ सकता है. 

रनिंग करते समय हाथों की पोजीशन
दौड़ते समय हाथों को कंधे के सामानांतर रखते हुए 90 डिग्री का कोण बनाना चाहिए. दौड़ते वक्त हाथों की चाल दौड़ की चाल के साथ मिलनी चाहिए और आगे पीछे होते रहना चाहिए.

रनिंग करते समय पैरों की पोजीशन
दौड़ते समय सबसे पहले एड़ियों को उठाना चाहिए और पंजे पर बल देना चाहिए. रनिंग करते समय जमीन पर पैर पूरा एक साथ पड़े इस बात को जरूर ध्यान देना चाहिए.

धीरे-धीरे गति और समय बढ़ाएं
अगर आप शुरुआत कर रहे हैं तो पहले धीर-धीरे दौड़ना शुरू करें. प्रत्येक सप्ताह अपनी रफ्तार और समय को बढ़ाएं. कोशिश करें कि आप अपनी दौड़ हर रोज बढ़ा सकें.

रनिंग से पहले वॉकिंग जरूरी
रनिंग करने जा रहे हैं तो तुरंत दौड़ना शुरू न करें. रनिंग करने से पहले शरीर को गर्म करने के लिए कुछ देर तर पैदल चलें. धीरे-धीरे दौड़ना शुरू करें और हर चक्कर में अपनी गति को बढ़ाते जाएं.

पेट की चर्बी कम करेगा पार्श्वकोणासन, जानें कैसे करें और क्या हैं लाभ

व्हिस्की पीने के ये लाभ नहीं जानते होंगे आप

दांतों को खूबसूरत और मजबूत बनाने के लिए ये फ्रूट्स आएंगे काम