ये आदतें कर देती हैं आपकी किडनी को ख़राब, तुरंत बदलें

ये आदतें कर देती हैं आपकी किडनी को ख़राब, तुरंत बदलें

किडनी हमारे शरीर का महत्वपूर्ण अंग है. इसके फ़ैल होने पर इंसान का जीना मुश्किल है. कई बार इंसान एक ही किडनी पर भी जिन्दा रहते हैं. लेकिन हमारी कुछ खराब आदतें किडनी को नुकसान पहुंचा सकती हैं. आज हम अपनी रोज़मर्रा की कुछ ऐसी ही खराब आदतों के बारे में बात करने जा रहे हैं, जिनकी वजह से किडनी व यूरीन संबंधी समस्याएं हो सकती हैं. अगर आप में भी ये आदतें हैं तो तुरंत ही इसे बदल दें ताकि आपकी किडनी को भी कोई नुकसान न हो.

* कम पानी पीने की आदत: अगर दिन भर में पर्याप्त मात्रा में पानी नहीं पीते हैं तो इससे किडनी को रक्त को साफ़ करने के लिए जो दृव्य चाहिए होता है वो पर्याप्त मात्र में नहीं मिल पाएगा. जिसके कारण रक्त में मौजूद गंदगी आपके शरीर में ही रह जाएगी और कई रोगों को घर करने का मौका मिल जाएगा.  

* पेशाब को रोक कर रखने की आदत: अगर आप नियमित तौर पर पेशाब को रोक कर रखते हैं तो ये आपकी किडनी के लिए खतरनाक साबित हो सकता है. इस बुरी आदत की वजह से किडनी में स्टोन बनने की आशंका बढ़ जाती है. ऐसे में किडनी को बहुत नुक्सान पहुंचता हैं.  

* सोडा एवं शराब पीने की आदत: अगर आप ज्यादा मात्रा में कोल्ड ड्रिंक्स या शराब पीते हैं तो यह आदत न सिर्फ आपके मूत्र के लिए बल्कि पूरे शरीर के लिए ही हानिकारक है.

* पर्याप्त नींद ना लेना: अगर हम पूरी नींद नहीं लेते हैं या सही से नहीं सोते हैं तो इस किर्या में भी बाधा आती है और किडनी पर दबाव बढ़ जाता है. ऐसे में मूत्र संबंधी समस्या भी होने लगती हैं. इसलिए पर्याप्त नींद लेना बेहद ज़रूरी होता है.  

* अधिक नमक या मीठे का सेवन करना: कुछ लोगों को बहुत ज्यादा नमक खाने की आदत होती है इससे शरीर में सोडियम की मात्रा अधिक होने पर ब्लड प्रेशर बढ़ जाता है जिसकी वजह से किडनी पर ज्यादा जोर पड़ता है और समस्याएं होने लगती हैं.  

कुछ इस तरह बढ़ा सकते हैं अपना रनिंग स्टैमिना, जानें दौड़ने के सही तरीके

पेट की चर्बी कम करेगा पार्श्वकोणासन, जानें क्या हैं लाभ

महाराष्‍ट्र के गढ़चिरौली में नक्सलियों की धरपकड़ का अभियान शुरू