सऊदी अरब :  तख्तापलट के आरोप में इतने लोगों को किया गया गिरफ्तार
सऊदी अरब : तख्तापलट के आरोप में इतने लोगों को किया गया गिरफ्तार
Share:

सऊदी अरब में शाही परिवार के तीन सदस्यों को हिरासत में ले लिया गया है. जिसमें दो वरिष्ठ प्रिंस भी शामिल है. इन पर देशद्रोह और सरकार का तख्‍ता पलट करने की साजिश रचने का आरोप लगा है. सऊदी राजकुमारों के खिलाफ इस कार्रवाई को क्राउन प्रिंस मुहम्मद बिन सलमान की सत्ता पर बढ़ती पकड़ के तौर पर देखा जा रहा है. इसके अलावा इन गिरफ्तारियों को सऊदी अरब में शाही परिवार के अन्य सदस्यों के लिए चेतावनी की तरह देखा जा रहा है. बताया जा रहा है कि क्राउन प्रिंस मुहम्मद बिन सलमान का समर्थन नहीं करने के कारण ये गिरफ्तारियां हुईं हैं. इसको सऊदी अरब के शाही परिवार में सत्‍ता को लेकर संघर्ष के तौर पर भी देखा जा रहा है. 

कोरोना से सतर्क हुआ अमेरिका, ट्रंप ने करोड़ों रुपये के बिल पर किए हस्ताक्षर

मीडिया रिपोर्ट के अनुसार क्राउन प्रिंस किंग सलमान के बेटे हैं और माना जाता है कि उनके समर्थन से ही वह सत्ता पर अपनी पकड़ मजबूत कर रहे हैं. अमेरिकी अखबार वाल स्ट्रीट जर्नल ने सबसे पहले इन गिरफ्तारियों की खबर दी थी. अखबार में शाही परिवार के एक करीबी के हवाले से बताया गया कि किंग सलमान के छोटे भाई प्रिंस अहमद बिन अब्दुलअजीज अल-सऊद और उनके भतीजे प्रिंस मुहम्मद बिन नायेफ को शुक्रवार तड़के उनके घरों से गिरफ्तार कर लिया गया. उनके बर्ताव ने नेतृत्व को नाराज कर दिया था.

वीमेन-डे पर अक्षय कुमार ने महिला टीम को दी शुभकानाएं, बोले- चक दे फट्टे

आपकी जानकारी के लिए बता दे कि दोनों वरिष्ठ प्रिंस पूर्व में गृहमंत्री और सुरक्षा जैसी अहम जिम्मेदारियों का निर्वहन कर चुके हैं. प्रिंस नायेफ के छोटे भाई प्रिंस नवाफ बिन नायेफ को भी हिरासत में लिया गया है. शाही कोर्ट से जुड़े एक अन्य व्यक्ति ने बताया कि किंग के बेटे ने मध्य 2017 में 60 वर्षीय प्रिंस मुहम्मद बिन नायेफ को उनके पद से हटा दिया था। तभी से उन पर नजर रखी जा रही थी. 78 साल के प्रिंस अहमद की गिरफ्तारी अप्रत्याशित मानी जा रही है क्योंकि वह किंग के छोटे भाई होने के साथ ही सत्तारूढ़ अल सऊद परिवार के वरिष्ठ सदस्य भी हैं. लेकिन उन्हें 34 वर्षीय क्राउन प्रिंस का विरोधी माना जाता है.

अफगानिस्तान में सरकार गिराने के लिए पाकिस्तान रच रहा साजिश

शांति प्रयासों को पहुंचा गहरा आघात, काबुल में तीन लोगों की हुई हत्या

इस स्टाइलिश अंदाज में फाइनल मैच देखने पहुंची म‍िताली राज, देखिए खास तस्वीर

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -