मेक्सिको ने हथियारों की तस्करी को लेकर अमेरिकी बंदूक निर्माताओं पर दायर किया मुकदमा
मेक्सिको ने हथियारों की तस्करी को लेकर अमेरिकी बंदूक निर्माताओं पर दायर किया मुकदमा
Share:

मैक्सिकन सरकार ने अमेरिका के कुछ सबसे बड़े बंदूक निर्माताओं पर लापरवाह व्यापार प्रथाओं के माध्यम से रक्तपात को बढ़ावा देने का आरोप लगाते हुए मुकदमा दायर किया है। मुकदमे में आरोप लगाया गया है कि कंपनियों को पता था कि वे अवैध हथियारों की तस्करी में योगदान दे रही हैं, जिसे कई मौतों से जोड़ा गया है। 

अधिकारियों का कहना है कि मेक्सिको मुआवजे में 10 अरब डॉलर (7.2 अरब डॉलर) की मांग कर रहा है, हालांकि कोई भी राशि अदालत द्वारा तय की जाएगी। कंपनियों ने अभी तक कोई टिप्पणी नहीं की है। इनमें स्मिथ एंड वेसन और बैरेट फायरआर्म्स शामिल हैं। मुकदमा बुधवार को अमेरिकी राज्य मैसाचुसेट्स में दायर किया गया था। यह कहता है कि मैक्सिकन सरकार ने "मेक्सिको में ड्रग कार्टेल और अन्य अपराधियों को अपनी बंदूकों की अवैध तस्करी को सक्रिय रूप से सुगम बनाने के कारण [कंपनियों] के कारण होने वाले बड़े पैमाने पर नुकसान को समाप्त करने के लिए" कार्रवाई की। विदेश मंत्रालय ने मुकदमे से संबंधित एक दस्तावेज में कहा, "बंदूक निर्माता "इस तथ्य से अवगत हैं कि उनके उत्पादों की तस्करी की जाती है और नागरिक आबादी और मेक्सिको के अधिकारियों के खिलाफ अवैध गतिविधियों में उपयोग किया जाता है। 

मेक्सिको ने कहा कि कंपनियों ने "उन हथियारों को बढ़ावा देने के लिए विपणन रणनीतियों का इस्तेमाल किया था जो सुरक्षा या ट्रेसबिलिटी के तंत्र के बिना कभी भी अधिक घातक होते हैं"। मैक्सिकन अधिकारियों ने कहा कि कोल्ट द्वारा बनाई गई कुछ बंदूकें विशेष रूप से मैक्सिकन बाजार को लक्षित करती हैं, जैसे मैक्सिकन क्रांतिकारी नेता एमिलियानो ज़ापाटा के चेहरे और नाम के साथ खुदी हुई पिस्तौल। मेक्सिको में हथियारों की बिक्री को नियंत्रित करने वाले सख्त नियम हैं और उन्हें कानूनी तौर पर राजधानी में सेना के अड्डे पर स्थित एक दुकान पर ही खरीदा जा सकता है।

बेलारूस विरोध: शुरू हुआ विपक्ष के आंकड़ों का परीक्षण

सिडनी में कोरोना से फिर गई कई लोगों की जान

नाइजीरिया उत्तरी राज्यों में फैला घातक हैजा

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -