मणिपुर के आदिवासी समूह ITLF ने की अमित शाह से मुलाकात, रखीं 5 प्रमुख मांगे
मणिपुर के आदिवासी समूह ITLF ने की अमित शाह से मुलाकात, रखीं 5 प्रमुख मांगे
Share:

इम्फाल: मणिपुर में हिंसा रुकने का नाम नहीं ले रही है। ऐसे में, प्रदेश में शांति बहाल करने की कोशिशों के तहत प्रदेश के आदिवासियों के एक समूह ने आज केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह से मुलाकात की। इस के चलते समूह ने अपनी कई मांगे सामने रखीं। इंडिजिनस ट्राइबल लीडर्स फोरम मतलब ITLF के सचिव मुआन टोम्बिंग ने बताया कि ITLF के एक प्रतिनिधिमंडल ने गृह मंत्री के साथ चर्चा की। इस के चलते आदिवासियों के समूह ने अपनी 5 प्रमुख मांगे उनके सामने रखीं। ITLF की 5 प्रमुख मांगों में मणिपुर से पूरी तरह अलग किए जाने तथा कुकी-जो समुदाय के सदस्यों के शवों को दफनाए जाने की मांग सम्मिलित हैं। बता दें, शव फिलहाल इंफाल में हैं तथा समूह की मांग है कि उन्हें चुराचांदपुर लाया जाए।

वही इस हफ्ते की शुरुआत में ITLF ने केंद्रीय गृह मंत्री को दिए ज्ञापन में कहा था कि उन्होंने शवों को दफनाने की प्रकिया 5 और दिन टालने संबंधी शाह के अनुरोध पर कई पक्षकारों के साथ बहुत विचार विमर्श किया। यह ज्ञापन 27 सेक्टर में स्थित असम राइफल्स मुख्यालय के माध्यम से भिजवाया गया है। बता दें कि ITLF के नेता पड़ोसी राज्य मिजोरम की राजधानी आइजोल से होते हुए दिल्ली पहुंचे। शाह ने मणिपुर की स्थिति पर विचार-विमर्श करने के लिए ITLF को दिल्ली में उनके साथ बैठक करने के लिए निमंत्रण दिया था। 

गौरतलब है, मैतेई समुदाय को अनुसूचित जनजाति (ST) का दर्जा दिए जाने की मांग के विरोध में 3 मई को पर्वतीय जिलों में ‘आदिवासी एकजुटता मार्च’ के आयोजन के पश्चात् झड़पें आरम्भ हुई थीं। प्रदेश में तब से अब तक कम से कम 160 से ज्यादा व्यक्तियों की जान जा चुकी है। हिंसा में सैकड़ों लोगों की जान जा चुकी है तथा हजारों लोग विस्थापित हुए हैं।

आयुष्मान भारत स्कीम पर CAG ने किया हैरतंअगेज खुलासा, मृत का हो रहा इलाज

हाई कोर्ट में दिखा महादेव का चमत्कार! शिवलिंग हटाने का फैसला लिखते समय बेहोश हुआ असिस्टेंट रजिस्ट्रार, हालत देखकर जज ने बदला फैसला

'संसद से जाते समय राहुल गांधी ने किए फ्लाइंग किस के इशारे, ये हरकत असंसदीय है', स्मृति ईरानी ने लगाया आरोप

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -