फिलीपींस में भारी तबाही मचाने के बाद अब चीन पहुंचा मांगखुत, चार लोगों की मौत

Sep 17 2018 03:53 PM
फिलीपींस में भारी तबाही मचाने के बाद अब चीन पहुंचा मांगखुत, चार लोगों की मौत

बीजिंग। फिलीपींस में भयंकर तबाही मचाने के बाद इस साल का सबसे शक्तिशाली समुद्री तूफ़ान मांगखुत अब चीन पहुंच चुका है।  चीन के तट पर दस्तक देते ही इस तूफ़ान ने यहाँ भी अपना रूद्र रूप दिखाना शुरू कर दिया है। इस तूफ़ान की वजह से चीन में अब तक चार लोगों की मौत हो चुकी है तो वही दर्जनों लोग घायल भी हो चुके है। 

अमेरिका में फ्लोरेंस तूफान का प्रकोप, 30,000 लोग फसें, 7 लाख से ज्यादा घरों की बिजली गुल

फिलीपींंस से शुरू होकर हांगकांग तक पंहुचा यह तूफ़ान जहा से भी गुजरा है वहां इसने भारी तबाही ही मचाई है। चीन में प्रशासन ने मौसम विभाग की चेतावनी को गंभीरता से लेते हुए  इस तूफ़ान के दस्तक देने से पहले ही तटीय इलाकों को खली करवा कर लाखों लोगों को सुरक्षित स्थानों पर पंहुचा दिया था जिस वजह से जान माल का भारी नुक्सान होने से बच गया। चीनी मौसम वैज्ञानिकों के मुताबिक इस तूफ़ान में 162 किलोमीटर प्रति घंटे से भी तेज रफ्तार से हवाएं चल रही थी। 

फिलीपींस में मैंगकूट तूफान का तांडव, 28 लोगों की मौत, चीन की ओर बढ़ रहा खतरा

आपको बता दें कि चीन से पहले इस तूफ़ान ने फिलीपींस को अपना निशाना बनाया था। मैंगकूट सुपर टाईफून नामक इस तूफ़ान की वजह से फिलीपींस में 28 लोगों की मौत हो गई थी तो वही  25 लाख से ज्यादा लोग अपने-अपने घरों में फस गए थे। फिलीपींस में इस तूफ़ान की वजह से 84 किमी/घंटा से भी तेज गति से हवाएं चलने के साथ साथ अत्यन्त्य तेज बारिश भी हो रही थी जिसकी वजह से अभी तक बाढ़ के हालत बने हुए है। 


ख़बरें और भी 

भयानक तूफ़ान से जूझेगा अमेरिका, 10 लाख लोगों को छोड़ना पड़ा अपना घर

अमेरिका में फ्लोरेंस के बाद अब बारिश ने तोडा रिकॉर्ड, अब तक 13 की मौत

फिलीपींस में मैंगकूट तूफान का तांडव, 28 लोगों की मौत, चीन की ओर बढ़ रहा खतरा