सूपड़ा साफ करने के मूड में ममता बनर्जी, राज्यसभा चुनाव के लिए बनाया ये प्लान
सूपड़ा साफ करने के मूड में ममता बनर्जी, राज्यसभा चुनाव के लिए बनाया ये प्लान
Share:

कोलकाता: पश्चिम बंगाल की पांच राज्यसभा सीटों में से 4 पर तृणमूल कांग्रेस (TMC) की जीत तय है, किन्तु ममता बनर्जी पांचवीं सीट भी कब्जाने की जुगत में हैं. ऐसे में ममता ने पांचवें प्रत्याशी के तौर पर पूर्व MLA और कारोबारी दिनेश बजाज को निर्दलीय प्रत्याशी के तौर पर उतारकर कांग्रेस समर्थित वामपंथी उम्मीदवार विकास रंजन भट्टाचार्य की राह कठिन कर दी है.

उल्लेखनीय है कि मौजूदा पश्चिम बंगाल विधानसभा में कुल 294 मेंबर हैं. वर्तमान समय में TMC के 207, कांग्रेस के 25, वाममोर्चा के 26 और भाजपा के 14 विधानसभा सदस्य हैं. इसके साथ ही अन्य दलों के विधायकों की तादाद 22 है. ऐसे में एक राज्यसभा सदस्य को जीतने के लिए प्रथम वरीयता के आधार पर 49 वोट की आवश्यकता होगी. TMC के चार राज्यसभा प्रत्याशियों की जीत पूरी तरह से पक्की है. ऐसे में 11 विधायकों का वोट अतिरिक्त बचेगा.

वहीं, कांग्रेस और वाममोर्चा के विधायकों के मिलने के बाद एक सीट सरलता से जीती जा सकती है. ममता बनर्जी ने जिस प्रकार से दिनेश बजाज को निर्दलीय उम्मीदवार के तौर पर उतारा है. बजाज की नजर TMC और अन्य विधायकों के साथ-साथ भाजपा सदस्यों पर हैं. ऐसी ही परिस्थिति में TMC विरोधी दल के विधायक को तोड़कर अपने प्रत्याशी को जिताने में सफल रही थी.

योगी केबिनेट का बड़ा एलान, अब सरकारी कर्मचारी भी करेंगे 'वर्क फ्रॉम होम'

राज्यसभा जाने पर बोले गोगोई, कहा- पहले शपथ लेने दो फिर बताऊंगा वजह

78 साल के सीएम अमरिंदर बोले - 'अभी तो मैं युवा हूँ, अगला चुनाव लड़ूंगा'

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -