ब्लिंकन का बड़ा बयान कहा- "हमें एक जीवंत नागरिक समाज की जरूरत..."
ब्लिंकन का बड़ा बयान कहा-
Share:

नई दिल्ली: भारत की अपनी यात्रा के पहले दिन, ब्लिंकन ने नागरिक समाज के प्रतिनिधियों को संबोधित करते हुए कहा, "और मैं वास्तव में हमारे देशों के बीच संबंधों के महत्व को रेखांकित करने, हमारे संबंधों को गहरा करने और हमारे सहयोग का विस्तार करने की कोशिश करने के लिए यहां हूं। मुझे लगता है कि अधिक देशों को खोजना कठिन है - जो संयुक्त राज्य अमेरिका और भारत की तुलना में अधिक विभिन्न क्षेत्रों में एक साथ अधिक करते हैं," संक्षेप में, यदि हम अपने लोकतंत्रों को अधिक खुला, अधिक समावेशी, अधिक लचीला, अधिक न्यायसंगत बनाना चाहते हैं, हमें एक जीवंत नागरिक समाज की जरूरत है।"

उन्होंने कहा, "यहां भारत में, जिसमें स्वतंत्र मीडिया, स्वतंत्र अदालतें, एक जीवंत और स्वतंत्र और निष्पक्ष चुनाव प्रणाली शामिल है - दुनिया में कहीं भी नागरिकों द्वारा स्वतंत्र राजनीतिक इच्छा की सबसे बड़ी अभिव्यक्ति।" "हम यह भी जानते हैं कि सफल लोकतंत्रों में संपन्न नागरिक समाज शामिल होते हैं। इस तरह नागरिक अपने समुदायों के जीवन में पूरी तरह से शामिल हो जाते हैं। इस तरह हम आपात स्थिति का जवाब देने के लिए संसाधनों को व्यवस्थित और प्रदान करते हैं। और हमने देखा है कि लोग और संगठन पूरे समय एक साथ आते हैं। ब्लिंकन ने कहा रचनात्मक और अविश्वसनीय रूप से उदार तरीकों से कोविड -19, और नागरिक समाज भी है जहां हम अपने सामाजिक, धार्मिक और सांस्कृतिक मतभेदों के बीच सार्थक संबंध बनाने में सक्षम हैं।

ब्लिंकन ने कहा- "बाद में आज मुझे प्रधान मंत्री मोदी, विदेश मंत्री जयशंकर, एक पुराने मित्र और सहयोगी से मिलने का मौका मिलेगा। हम उन कई महत्वपूर्ण मुद्दों पर बात करेंगे, जिन पर हमारे देश मिलकर काम कर रहे हैं, कोविड -19 से लेकर जलवायु तक। परिवर्तन, रक्षा, आपसी सुरक्षा, व्यापार और निवेश, शिक्षा, ऊर्जा, विज्ञान, प्रौद्योगिकी शामिल है। 

यूपी-बिहार समेत इन राज्यों में भारी बारिश का अलर्ट, जानिए क्या है आपके राज्य का हाल

7 महीने बंद होने के कारण स्कूलों पर बंदरों ने किया कब्ज़ा, बच्चों के आते ही मचा हुंड़दंग

टोक्यो ओलंपिक 2020: भारतीय मुक्केबाज पूजा रानी ने क्वार्टर फाइनल में बनाई जगह

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -