महाराष्ट्र का पेंच सुलझा, शिवसेना को मिलेगा सीएम पद, 14-14-12 के फॉर्मूले के हिसाब से होंगे मंत्री !
महाराष्ट्र का पेंच सुलझा, शिवसेना को मिलेगा सीएम पद, 14-14-12 के फॉर्मूले के हिसाब से होंगे मंत्री !
Share:

मुंबई: महाराष्ट्र में सरकार बनने का रास्ता साफ हो चुका है। सूत्रों के अनुसार, लंबी जद्दोहजहद के बाद शिवसेना, कांग्रेस और एनसीपी के बीच सरकार बनाने को लेकर सहमति बन चुकी है। समझौते के अनुसार, शिवसेना को पूरे कार्यकाल के लिए CM पद मिलेगा। कांग्रेस और एनसीपी के खाते में एक-एक डिप्टी सीएम का पद आएगा।

सूत्रों के मुताबिक, सरकार बनाने को लेकर महाराष्ट्र में शिवसेना, कांग्रेस और एनसीपी के बीच लगातार वार्ता चल रही है। तीनों पार्टियों के बीच कॉमन मिनिमम प्रोग्राम (CMP) को लेकर सहमति बन चुकी है। इस समझौते के अनुसार शिवसेना को पूरे कार्यकाल के लिए CM पद मिलेगा, जबकि नेशनलिस्ट कांग्रेस पार्टी (एनसीपी) को 14 और कांग्रेस को 12 मंत्री पद दिए जाएंगे। स्वयं शिवसेना को भी CM पद के अलावा 14 मंत्री पद भी मिलेंगे।

सूत्रों के मुताबिक, इस सप्ताह कांग्रेस की अंतरिम अध्यक्ष सोनिया गांधी और एनसीपी प्रमुख शरद पवार के बीच बैठक हो सकती है। हालाँकि,  तीनों पार्टियों के बीच हुए समझौते में हिंदुत्व के मुद्दे को शामिल नहीं किया गया है। सीएमपी पर किसानों और युवाओं से सम्बंधित मसलों पर फोकस करने पर भी सहमति बनी है। वहीं, कुछ मामले ऐसे भी हैं जिन पर आपसी सहमति नहीं बन सकी है। शिवसेना ने जहां वीर सावरकर को भारत रत्न देने की मांग की है, वहीं कांग्रेस-एनसीपी मुसलमानों को 5 फीसद आरक्षण देने की मांग कर रही है।

महाराष्ट्र के सियासी संग्राम को लेकर भाजपा की बड़ी बैठक ख़त्म, नेता बोले- 'जय श्री राम' हो गया काम...

झारखंड: एक ही सीट से आमने-सामने विधानसभा चुनाव लड़ रहे दंपत्ति, साथ में कर रहे चुनाव प्रचार

'यूनिफॉर्म सिविल कोड' सही या गलत ? दिल्ली हाई कोर्ट में सुनवाई आज

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -