441 साल बाद हल्दी घाटी के युद्ध में जीते महाराणा प्रताप!
441 साल बाद हल्दी घाटी के युद्ध में जीते महाराणा प्रताप!
Share:

नईदिल्ली। महाराणा प्रताप को तो हर कोई जानता है। मेवाड़ के शासक और इतिहास में अपने शौर्य से राजपूतों को हौंसला देने वाले और विदेशी आक्रमणकारियों से लड़ने वाले महाराणा प्रताप को लेकर दिलचस्प जानकारी सामने आई है। मिली जानकारी के अनुसार भले ही 441 वर्ष पहले वर्ष 1576 में हल्दीघाटी का युद्ध हुआ था। मगर इसका परिणाम अब निकाला जा रहा है। मिली जानकारी के अनुसार राजस्थान सरकार युद्ध में महाराणा प्रताप को विजेता घोषित करने वाली है।

दरअसल इन सभी बातों के पीछे सरकार के अपने तर्क हैं। जयपुर से भारतीय जनता पार्टी के विधायक मोहनलाल गुप्ता ने कहा है कि विश्वविद्यालय की पुस्तक में बदलाव किया जा रहा है। यह बदलाव इतिहासकार डाॅ. चंद्रशेखर शर्मा के शोध के आधार पर हुए हैं। विश्वविद्यालय के इतिहास विभाग के अध्यक्ष केजी शर्मा भी बदलाव को सही ठहराते हैं और उनका कहना है कि उन्होंने भी जो शोध किया है

उसमें यही बात सामने आती है कि महाराणा प्रताप और अकबर के बीच जो युद्ध हुआ था उसमें बराबरी रही थी। अब इस मामले में विश्वविद्यालय के कुलपति राजेश्वर सिंह ने हिस्ट्री बोर्ड आॅफ स्टडीज़ के पास भेज दिया। उनका कहना है कि बोर्ड द्वारा इस मामले में जांच की जाएगी। इसके बाद अकादमिक काउंसिल को इस प्रस्ताव को स्वीकृति के लिए भेज दिया जाएगा।

पीएम मोदी ने कहा- रेनकोट पहनकर नहाना जानते है मनमोहन सिंह, कांग्रेस ने किया हंगामा

पीएम मोदी के बयान पर मनमोहन सिंह 'मौन', कुछ भी बोलने से किया इंकार

थमा पहले दौर का चुनाव प्रचार, वोट के लिए मची कश्मकश

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -