पाकिस्तान में महाराजा रणजीत सिंह की प्रतिमा को किया गया चकनाचूर
पाकिस्तान में महाराजा रणजीत सिंह की प्रतिमा को किया गया चकनाचूर
Share:

लाहौर: अज्ञात लोगों ने शुक्रवार को लाहौर में शासक महाराजा रणजीत सिंह की नौ फीट ऊंची प्रतिमा के साथ बर्बरता की। रिपोर्टों के अनुसार उपद्रवियों को पाकिस्तान में कुछ कट्टरपंथियों के भाषणों से कथित रूप से परेशान किया गया था। 19 वीं सदी के शासक रणजीत सिंह की मूर्ति, जिनकी 1839 में मृत्यु हो गई थी, का अनावरण उनकी 180 वीं पुण्यतिथि पर जून में किया गया था।

घटना के बाद स्थानीय पुलिस ने एक किशोर को गिरफ्तार किया, जिसकी पहचान जहीर के रूप में हुई। आरोपी की पहचान पाकिस्तान के लाहौर के हरबंसपुरा निवासी के रूप में हुई है। सूत्रों के अनुसार उन्होंने अपने साथियों के साथ लाहौर के रॉयल फोर्ट में स्थापित मूर्ति को खंडित कर दिया। प्रतिमा ठंडी कांसे से बनी थी, जो सिंह को घोड़े पर बैठी हुई और तलवार उठाकर दिखाती है। शेर-ए-पंजाब के नाम से प्रसिद्ध, महाराजा रणजीत सिंह ने 19 वीं शताब्दी के शुरुआती समय में पंजाब क्षेत्र में सिख साम्राज्य पर शासन किया था। फकीर खाना संग्रहालय के मार्गदर्शन में स्थानीय कलाकारों द्वारा मूर्ति की मूर्ति बनाई गई है।

अगस्त 2019 में दो उपद्रवियों अदनान मुगल और असद द्वारा मूर्ति को तोड़ दिया गया था। रिपोर्टों के अनुसार वे जम्मू-कश्मीर में धारा 370 को भंग करने के भारत सरकार के फैसले से नाराज थे।

अपनी योग्यता पर मास्को के साथ संबंध जोड़ेगा भारत

रूस और GSK एक साथ करेंगे कोरोना वैक्सीन पर काम

न्यूजीलैंड सीमा को फिर से खोलने के लिए किया जा रहा है विचार

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -