शटडाउन के कारण अंतरिक्ष में भी मची उथल-पुथल

Jan 19 2019 11:59 AM
शटडाउन के कारण अंतरिक्ष में भी मची उथल-पुथल

वाशिंगटन : अंतरिक्ष से एक आश्चर्यजनक खबर सामने आई है दरअसल पृथ्वी का चुंबकीय उत्तरी ध्रुव बड़ी तेजी से खिसक रहा है। इसीलिए वैज्ञानिकों ने वर्ल्ड मैग्नेटिक मॉडल के नए अपडेट की तैयारी कर ली है। यह अपडेट 15 जनवरी को होना था लेकिन अमेरिका में कामबंदी के चलते इसमें देरी हो रही है। अब यह अपडेट 30 जनवरी को होना तय हुआ है।

विज्ञान व प्रौद्योगिकी विभाग ने शुरू किया साइंस चैनल, ‘भारत विज्ञान’

यह है इसका कारण 

सूत्रों से प्राप्त जानकारी के अनुसार वैज्ञानिकों ने सबसे बड़ी वजह पृथ्वी के चुंबकीय क्षेत्र में तेजी से आ रहे बदलाव को ही बताया है। दरअसल भौगोलिक उत्तरी ध्रुव और चुंबकीय उत्तरी ध्रुव में अंतर होता है। भौगोलिक ध्रुव हमेशा अपनी जगह पर बना रहता है जबकि चुंबकीय ध्रुव लगातार खिसकता रहता है। वैज्ञानिकों के मुताबिक पृथ्वी के गर्भ में होने वाली हलचलों का असर चुंबकीय क्षेत्रों पर पड़ता है। 

NIMHANS Recruitment 2019 : इन पदों पर नौकरी, वेतन 25 हजार रु

जानकारी के लिए बता दें धरती के भीतर लोहे के बहाव का इस पर सीधा असर पड़ता है। वैज्ञानिकों को फिलहाल यह नहीं पता है कि चुंबकीय क्षेत्र में तेजी से हो रहे बदलाव का सही कारण क्या है। समुद्र की जलधाराएं और धरती के गर्भ का पिघला लोहा भी इस पर असर डालते हैं, लेकिन इतनी तेज रफ्तार से यह परिवर्तन क्यों हो रहा है इस पर अब भी रहस्य बरकरार है।

मगरमच्छ को मांस खिलाने गई महिला खुद ही बन गई उसका शिकार

चाय पीते ही हुई बेटी और पिता की मौत...

डॉक्टर्स के पदों पर नौकरियां, सीनियर रेजीडेंट करें अप्लाई