एमपी : मंदिरों में इलेक्ट्रिक वध यंत्रों के जरिए होगी आरती, मास्क लगाने पर ही मिलेगा प्रवेश
एमपी : मंदिरों में इलेक्ट्रिक वध यंत्रों के जरिए होगी आरती, मास्क लगाने पर ही मिलेगा प्रवेश
Share:

कोरोना वायरस वैश्विक महामारी से निपटने के लिए देशभर में कई तरीके अपनाए जा रहे है. वहीं, देश में चार चरणों में लॉकडाउन लगाया गया है. इसके बाद देश में अब अनलॉक-1.0 लागू है, इस दौरान आठ जून से देश के लगभग सभी राज्यों में धार्मिक स्थलों को खुलने की अनुमति दे दी गई है. लेकिन मध्यप्रदेश के दो जिलों में 15 जून तक लॉकडाउन बढ़ा दिया गया है.

वहीं, ये दो जिले इंदौर और भोपाल हैं. यहां पर कोरोना के मरीजों की संख्या ज्यादा है. ये दो जिले देशभर में कोरोना से सबसे ज्यादा प्रभावित राज्यों में शामिल हैं. इसलिए इन दो जिलों में लोगों के लिए भगवान के दरवाजे अब भी बंद हैं. अगर 15 जून तक यहां स्थिति संभलती है तो लॉकडाउन खुल सकता है और यहां के भक्तों के लिए भी मंदिर के दरवाजे खुल सकते हैं. लेकिन स्थितियां बदली नजर आएंगी तब ही ऐसा होगा . मिली जानकारी के अनुसार भोपाल में मंदिर जब भी खुलेंगे, उस वक्त आरती में घंटे, घंटियां, नगाड़े, करताल व मंजीरे आदि वाद्य यंत्रों के स्वर तो सुनाई पड़ेंगे, पर इन्हें बजाने वाले श्रद्धालु, पंडित या पुजारी नहीं होंगे. यह वाद्य एक इलेक्ट्रिक सिस्टम से बजेंगे. हालांकि कई मंदिरों में यह सिस्टम पहले से उपयोग में लाए जा रहे हैं, परंतु जहां बंद थे, उन्हें अब पुन: निकाल कर लगाया जा रहा है. जहां नहीं है, वहां इन्हें मंगाने की तैयारी की जा रही है.

बता दें की मंदिर कमेटियों ने निर्णय लिया है कि महामारी के चलते अब इन्हीं इलेक्ट्रिक वाद्य यंत्रों की धुन पर आरती की जाएगी. बिड़ला मंदिर में इस सिस्टम के अलावा आरती की सीडी चलेगी, जिससे भक्त मास्क लगा होने पर स्वयं आरती न गाकर सिर्फ सुन सकेंगे. इससे संक्रमण फैलने का खतरा भी नहीं रहेगा. कई मंदिरों में फिलहाल प्रसाद के रूप में केवल चरणामृत बांटा जाएगा. बगैर मास्क लगाए व्यक्ति को मंदिरों में प्रवेश नहीं करने दिया जाएगा.

योगी सरकार ने शुरू की नई पहल, अब बस एक फ़ोन के जरिए करा सकेंगे कोरोना टेस्ट

कोरोना की चपेट में आए कांग्रेस विधायक कुणाल चौधरी, संपर्क में आए नेताओं में हडक़ंप

मध्य प्रदेश में आज मानसून दे सकता है दस्तक, इन शहरों में शाम तक तेज बारिश होने की संभावना

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -