आज MP विधानसभा में पेश होगा धार्मिक स्वतंत्रता विधेयक, डेढ़ घंटे होगी बहस

Mar 05 2021 09:55 AM
आज MP विधानसभा में पेश होगा धार्मिक स्वतंत्रता विधेयक, डेढ़ घंटे होगी बहस

भोपाल: मध्य प्रदेश विधानसभा में बजट सत्र चल रहा है। आज यानी शुक्रवार को बजट सत्र होने वाला है। इस दौरान लव जिहाद के खिलाफ लागू धर्म स्वातंत्र्य विधेयक 2021 पाारित होने के बारे में कहा जा रहा है। जी दरअसल विपक्ष लंबे समय से इस विधेयक पर बहस करने के लिए सदन में अलग से समय की मांग कर रहा था। उनकी मांग को मानते हुए विधानसभा अध्यक्ष गिरीश गौतम ने सदन में इस विधेयक पर बहस करने के लिए डेढ़ घंटे का समय निर्धारित किया है।

आप सभी को हम यह भी बता दें कि विधानसभा की कार्य मंत्रणा समिति की बैठक में कांग्रेस ने इस संवेदनशील कानून पर चर्चा करने के लिए डेढ़ घंटे का समय तय करने का सुझाव दिया था। अब आज विधानसभा में गृहमंत्री डॉ। नरोत्तम मिश्रा धार्मिक स्वतंत्रता विधेयक पेश करने वाले हैं। जी दरअसल सरकार इस विधेयक को 9 जनवरी 2021 को अध्यादेश लाकर 6 महीने की अवधि के लिए लागू कर चुकी है। आपको पता ही होगा इसमें बहला-फुसलाकर, लालच देकर, बलपूर्वक और मतांतरण करवाकर शादी करने या करवाने वाले को एक से लेकर दस साल के सजा और अधिकतम एक लाख रुपये तक अर्थदंड से दंडित करने का प्रवाधान है।

वहीं बीते 9 जनवरी के बाद 11 फरवरी तक इस अध्यादेश के तहत 23 प्रकरण दर्ज हुए हैं। इस लिस्ट में सबसे अधिक भोपाल संभाग में सात, इंदौर संभाग में पांच, जबलपुर और रीवा संभाग में चार-चार और ग्वालियर संभाग में तीन मामले दर्ज हुए हैं।

तापसी और अनुराग पर भड़कीं कंगना, कहा- 'ये छोटे प्लेयर हैं...'

घर वाले थे शादी के खिलाफ तो प्रेमी जोड़ी ने उठाया के कदम

अब गजेंद्र चौहान निभाएंगे PM मोदी का किरदार, 17 सिंतबर को रिलीज होगी फिल्म