लंबी बीमारी के बाद मशहूर गीतकार माया गोविंद का निधन
लंबी बीमारी के बाद मशहूर गीतकार माया गोविंद का निधन
Share:

हिंदी सिनेमा की लोकप्रिय गीतकार माया गोविंद को लेकर एक बड़ी खबर आई है। जी दरअसल उनका आज यानी गुरुवार सुबह अपने आवास पर निधन हो गया। आप सभी को बता दें कि फिल्म 'दलाल' के गाने 'गुटुर गुटुर' को लेकर अरसे तक विवादों में घिरी रहीं माया गोविंद ने 82 साल की उम्र में अपने बेटे अजय की गोद में अंतिम सांस ली। जी दरअसल अस्पताल में चले लंबे इलाज के बाद माया गोविंद को उनके बेटे घर अजय फरवरी में घर ले आए थे। अजय का कहना है कि उनका निधन आज यानी गुरुवार सुबह करीब 9।30 बजे हुआ और अंतिम संस्कार जुहू स्थित पवन हंस श्मशान गृह में दोपहर बाद करीब 4 बजे किया जाएगा।

आप सभी को बता दें कि लखनऊ में जन्म लेने वाली माया गोविंद को कथक में महारत हासिल रही और बतौर अभिनेत्री भी उन्होंने परदे पर और रंगमंच पर अपना नाम बनाया और तमाम पुरस्कार भी जीते। सबसे प्रसिद्ध अभिनेत्री और नृत्यांगना हेमा मालिनी का डांस बैले 'मीरा' उन्हीं का लिखा हुआ है। लखनऊ में 17 जनवरी 1940 को जन्मी माया गोविंद ने स्नातक की शिक्षा के बाद बीएड किया। उनके घर वाले चाहते थे कि वह शिक्षक बनें लेकिन उनकी रुचि अभिनय व रंगमंच में अधिक रही। हालाँकि शंभू महाराज की शिष्य रहीं माया ने कथक का खूब अभ्यास किया।

इसी के साथ ही लखनऊ के भातखंडे संगीत विद्यापीठ से गायन का चार साल का कोर्स भी किया। वहीं ऑल इंडिया रेडियो की वह ए श्रेणी की कलाकार रही हैं। इसी के साथ साल 1970 में संगीत नाटक अकादमी लखनऊ ने उन्हें विजय तेंदुलकर के नाटक के हिंदी रूपातरण 'खामोश! अदालत जारी है' में सर्वश्रेष्ठ अभिनय का पुरस्कार दिया। उसके बाद में वह दिल्ली में हुए ऑल इंडिया ड्रामा कंपटीशन में भी प्रथम आईं। फिल्म 'तोहफा मोहब्बत का' में भी उन्होंने अभिनय किया।

इस अभिनय ने उनकी दुनिया बदल दी और उसके बाद बतौर गीतकार अपना करियर साल 1972 में शुरू करने वाली माया गोविंद ने करीब 350 फिल्मों में गाने लिखे। आपको बता दें कि उन्होंने 'बावरी', 'दलाल', 'गज गामिनी', 'मैं खिलाड़ी तू अनाड़ी' और 'हफ्ता वसूली' जैसी तमाम बडी फिल्मों के गीत लिखे। इसके अलावा उन्होंने सुपरहिट धारावाहिकों 'मायका' और 'फुलवा' के गीत भी लिखे। बहुत कम लोग जानते हैं कि अनुराधा पौडवाल की गाई 'परम अर्थ गीता सार' की रचना उन्होंने ही की है। वहीं फाल्गुनी पाठक का सुपरहिट गीत 'मैंने पायल है छनकाई' को भी उन्हीं ने लिखा हुआ था।

फिल्म दसवीं से लेकर फुकरे रिटर्न्स तक जेल में हुई थी इन फिल्मों की शूटिंग

जेल में हुई थी इन फिल्मों की शूटिंग, लिस्ट में शामिल है अभिषेक की मूवी का नाम

माधुरी के पति ने ली नई कार तो ख़ुशी से झूमि एक्ट्रेस

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -