सर्दियों में पीते हैं कम पानी तो हो सकती हैं ये बीमारियां
सर्दियों में पीते हैं कम पानी तो हो सकती हैं ये बीमारियां
Share:

सर्दियों के मौसम में लोग पानी पीना कम कर देते हैं। जी हाँ, इन दिनों में लोग उतना पानी नहीं पी पाते, जितने उनके शरीर को जरूरत होती है। इसका सबसे अहम कारण यह है कि ठंड के मौसम में ज्यादा प्यास नहीं लगती। वहीं एक्सपर्ट की मानें तो हर व्यक्ति को एक दिन में कम से कम 8-9 गिलास पानी पीना चाहिए। जी हाँ क्योंकि भरपूर मात्रा में पानी ना पीने से आपको कई गंभीर समस्‍याओं का सामना करना पड़ सकता है। आज हम आपको बताते हैं कि सर्दियों में पानी ना पीने से क्या-क्या समस्याएं हो सकती है।

डिहाइड्रेशन- जी दरअसल शरीर में पानी की कमी डिहाइड्रेशन का कारण बन सकती है। आपको बता दें कि डिहाइड्रेशन के कारण इलेक्ट्रोलाइट का स्तर भी कम हो जाता है, जिसका दिमाग पर भी असर पड़ता है।

मांसपेशियों में खिचांव- इलेक्ट्रोलाइट एक तरह मिनरल है, जो कोशिकाओं को सिग्नल भेजने का काम करता है। जी हाँ और इसकी कमी से कोशिकाओं को संकेत नहीं मिल पाता, जिससे मांसपेशियों में खिचांव, कमजोर याददाश्त, दौरे पड़ना जैसी समस्याएं हो सकती हैं।

ड्राई स्किन- जी दरअसल सर्दियों में सिर्फ शुष्क हवा ही नहीं, बल्कि कम मात्रा में पानी पीने से भी स्किन ड्राई होने लगती है। जी हाँ और रूखी त्वचा से झुर्रियां, झाइयां उम्र से पहले ही पड़ने लगती है।

किडनी पर असर- शरीर में पानी की कमी होने पर ब्लड वेसेल्स हाइपोथैमेमस को एक संकेत भेजती हैं और वो वैसोप्रेसिन/एंटीडायरेक्टिव हार्मोन रिलीज करती हैं। उसके बाद यह हार्मोन किडनी को खून से कम पानी निकालने का संकेत देता है। इससे किडनी फिल्टर का काम सही से नहीं कर पाती, जिससे पेशाब कम, गाढ़ा और गहरे रंग का हो लगता है।

लो ब्लड प्रेशर- पानी की कमी से हाइपोटेंशन या लो प्रेशर की परेशानी हो सकती है।

डाइजेशन सुधारने से लेकर याददाश्त बढ़ाने तक के लिए उपयोगी है आंवला

कोविड -19 तमिलनाडु: 3 जनवरी से 33.2 लाख छात्रों को कोवैक्सिन दिया जाएगा

सर्दी में चिक्की खाने से होते हैं यह 5 गजब के फायदे

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -