सर्दी में चिक्की खाने से होते हैं यह 5 गजब के फायदे
सर्दी में चिक्की खाने से होते हैं यह 5 गजब के फायदे
Share:

सर्दियों का मौसम चल रहा है और इस मौसम में सेहत के लिहाज से मीठी चिक्की यानि की गुड़पट्टी सबसे बेहतरीन है। जी हाँ, आप सभी जानते ही होंगे कि इस मौसम में अधिकतर लोग तिल, गुड़ और मूंगफली के दानों और ड्रायफ्रूट्स से बनी स्वादिष्ट मीठी चिक्की यानि की गुड़पट्टी का खूब सेवन करते है। जी हाँ और इसका सेवन न सिर्फ स्वाद में लाजवाब होता है बल्कि इसके सेहत लाभ भी होते है। जी हाँ, अगर आप ठंड के मौसम में इन गुड़पट्टी का सेवन करें, तो आपको बड़े चौकाने वाले फायदे होते हैं और आज हम आपको उन्ही फायदों के बारे में बताने जा रहे हैं।

*इसका पहला फायदा तो यह है, कि यह इतनी स्वादिष्ट होती है, कि आप इसे खाने के बाद काफी संतुष्ट महसूस करते हैं। इसी के साथ इससे तनाव रहित महसूस होता है।

*इसे खाने का दूसरा बड़ा फायदा यह है कि ठंड के दिनों में यह शरीर को गर्माहट प्रदान करते हुए आपके स्वास्थ्य का भी पूरा ख्याल रखती है और बीमार नहीं होने देती। इसी के साथ ही यह हीमोग्लाबिन को बढ़ाने में भी सहायक होती है।

*इसे खाने से पेट की समस्या से आपको निजात दिलाती है और आपके पाचन को दुरुस्त करती है। जी दरअसल इसे खाने से कब्ज, गैस और एसिडिटी की समस्या हल की जा सकती है। इसी के साथ यह रक्त के संचार को बेहतर बनाने में भी यह मददगार है।

*यह सर्दी, जुकाम औार ठंड में होने वाली अन्य स्वास्थ्य समस्याओं से बचाने में सहायक है। इसके अलावा यह जोड़ों की समस्या में भी काफी फायदेमंद है और शरीर के विषाक्त तत्वों को बाहर निकालने में मददगार।

* इसे खाने से आयरन, प्रोटीन, कैल्शियम, कॉपर, सेलेनियम, जिंक, फोट, नियासिन, कार्बोहाइड्रेट, विटामिन ई, विटामिन बी6, आदि मिलता है और इसके अलावा भी कई पोषक तत्वों का सीधा लाभ दिलाने में मददगार होती है।

फ्रांस में कोविड मामलों की संख्या 10 मिलियन के पार

अस्पताल से डिस्चार्ज हुए कोरोना संक्रमित सौरव गांगुली, अब घर पर चलेगा इलाज

पेटदर्द-अपच दे रहा है तकलीफ तो डाइट में शामिल करें ये चीजें

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -