डाइजेशन सुधारने से लेकर याददाश्त बढ़ाने तक के लिए उपयोगी है आंवला
डाइजेशन सुधारने से लेकर याददाश्त बढ़ाने तक के लिए उपयोगी है आंवला
Share:

आंवला (Amla) एक ऐसा फल है जो लोगों के लिए बहुत फायदेमंद होता है। यह औषधीय गुणों से भरपूर होता है और इसे खाने से कई बड़े-बड़े फायदे होते हैं। सर्दियों में इस फल को सेहत के लिए काफी फायदेमंद (Health Benefits of Amla) माना जाता है। आज हम आपको बताने जा रहे हैं आंवला खाने के फायदे।


आंवला खाने के फायदे-

डायबिटीज़ (Diabetes) – आंवला में भरपूर मात्रा में साल्यूबल फाइबर होता है जो शरीर में तेजी से घुल जाता है। ऐसे में इसकी मदद से शरीर में शुगर ऑब्जर्ब करने की गति धीमी हो जाती है। जी हाँ और इससे खून में तेजी से बढ़ने वाली शुगर में भी कमी आ जाती है। 

डाइजेशन (Digestion) – कब्ज और पाचन की समस्या के लिए आंवले का सेवन काफी फायदेमंद हो सकता है। जी दरअसल इसके नियमित सेवन से इरिटेबल बावेल सिंड्रोम (Irritablee Bowel Syndrome) से भी बचा जा सकता है। 

आंखें (Eyes) – आंवले का नियमित सेवन आंखों के लिए भी काफी फायदेमंद माना जाता है। जी दरअसल इसमें काफी मात्रा में विटामन A भी मौजूद होता है जो कि आंखों की सेहत को दुरुस्त रखने के लिए काफी ज़रूरी होता है।

इम्यूनिटी (Immunity) – रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने के लिए आंवला कारगर है। जी दरअसल आंवला रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने में काफी मददगार होता है क्योंकि इसमें विटामिन सी के साथ ही पर्याप्त मात्रा में मौजूद पोलीफेनॉल्स, अल्कालॉयड और फ्लेवोनॉइड्स मौजूद होते हैं जो बेहतर इम्यूनिटी के लिए ज़रूरी हैं।

याददाश्त (Memory) – आंवला खाने से याददाश्यत बेहतर होती है। जी दरअसल आंवले का सेवन दिमाग की सेहत (Brain Health) के लिए भी फायदेमंद माना जाता है। इसमें मौजूद Phytonutrients और Antioxidants फ्री रेडिक्लस से लड़कर याददाश्त को बढ़ाने में मदद करते हैं।

सर्दी में चिक्की खाने से होते हैं यह 5 गजब के फायदे

पेटदर्द-अपच दे रहा है तकलीफ तो डाइट में शामिल करें ये चीजें

आंखों की रोशनी बढ़ाने से लेकर इम्युनिटी बढ़ाने तक में फायदेमंद है हरा धनिया

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -