लॉकडाउन में बिहारियों ने आठ दिन में खर्च कर डाले 22 लाख जीबी डाटा
लॉकडाउन में बिहारियों ने आठ दिन में खर्च कर डाले 22 लाख जीबी डाटा
Share:

लॉकडाउन में भारत समेत दुनियाभर के लोगों के लिए इंटरनेट सबसे बड़ा सहारा बना है। अपने घरों में कैद लोग अपना दिन इंटरनेट के जरिए ही काट रहे हैं। कोई ऑनलाइन फिल्म देख रहा है, कोई वेब सीरीज देख रहा है और कोई ऑनलाइन गेम खेल रहा है। इसके अलावा भारी संख्या में लोग घर से ऑफिस का काम भी कर रहे हैं। अब एक रिपोर्ट से पता चला है कि लॉकॉडाउन में भारत के लोग औसत 3,07,963 टेराबाइट (TB) डाटा खर्च कर रहे हैं।दूरसंचार विभाग की रिपोर्ट के मुताबिक 22 से 28 मार्च के बीच भारत के लोगों ने औसत 3,07,963 टीबी या 307 पेटाबाइट (PB) डाटा का इस्तेमाल किया है। 21 मार्च के मुकाबले 22 मार्च को 9 फीसदी अधिक डाटा का इस्तेमाल हुआ है। यदि इसकी तुलना 19 मार्च के मुकाबले करें तो इसमें 13 फीसदी का इजाफा देखने को मिला है। (एक पीबी मतलब 1,000 टीबी या 10 लाख जीबी) दूरसंचार विभाग के आंकड़े के मुताबिक 22 और 27 मार्च को औसत 312 पीबी डाटा इस्तेमाल हुआ है। 

वहीं सिर्फ 26 मार्च को 311 पीबी डाटा इस्तेमाल हुआ है। राज्यों की बात करें तो 22 से 28 मार्च के बीच आंध्रप्रदेश में 12 फीसदी अधिक डाटा इस्तेमाल हुआ है। इस दौरान आंध्रप्रदेश के लोगों ने 22 पीबी डाटा इस्तेमाल किया है।बिहार के लोगों ने भी इस दौरान 22.6 पीबी डाटा इस्तेमाल किया है। वहीं इस अवधि में महाराष्ट्र में औसत 26.6 पीबी डाटा खर्च किया है जो कि देश में सबसे अधिक है, हालांकि डाटा की खपत अब कम हो रही है। अप्रैल के पहले सप्ताह में देश में डाटा की औसत खपत 300 पीबी रही है जो कि पहले दूसरे सप्ताह में 298 पीबी रही है।डाटा खपत पर सरकार का कहना है कि दूरसंचार विभाग औसत डाटा में 20 फीसदी अधिक खपत को भी झेलने में सक्षम है।

 इसकी जानकारी दूरसंचार विभाग के एक अधिकारी ने एचटी को नाम ना बताने की शर्त पर दी है। SpeedTest ने 15 अप्रैल को जारी अपनी रिपोर्ट में कहा है कि भारत में ब्रॉडबैंड की डाउनलोडिंग औसत स्पीड फिलहाल 36.17mbps और मोबाइल की  डाउनलोडिंग स्पीड 9.67mbps है।आपकी जानकारी के लिए बता दें कि डाटा की खपत कम करने के लिए गी वीडियो स्ट्रीमिंग की क्वालिटी 50 फीसदी तक कम कर दी गई है। अमेजन प्राइम वीडियो, नेटफ्लिक्स, हॉटस्टार और यूट्यूब जैसी कंपनियां अब सिर्फ स्टैंडर्ड यानी एसडी क्वालिटी में वीडियो दिखा रही हैं। मोबाइल नेटवर्क पर वीडियो की क्वालिटी फिलहाल 480 पिक्सल है।

कपल्स के लिए Facebook लेकर आये है नया ऐप Tuned

WHO अब FB मैसेंजर के जरिए दे रहा है कोरोना की जानकारी

कोरोना वायरस की कॉन्सपिरेसी थ्योरी पर बोले बिल गेट्स

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -