हरियाणा : इस योजना के तहत जल्द मजदूरों की होगी काम पर वापसी
हरियाणा : इस योजना के तहत जल्द मजदूरों की होगी काम पर वापसी
Share:

लॉकडाउन और कोरोना संकट के बीच हरियाणा में मनरेगा कार्य जल्दी शुरू होंगे. सरकार ने 2020-21 के दौरान मनरेगा के तहत किए जाने वाले कार्यों के अनुमान मांग लिए हैं. मनरेगा के तहत वाटर-शेड, पशु गृह, ग्राम विकास योजना व प्रधानमंत्री आवास योजना (ग्रामीण) के काम होने हैं. वही, सरकार ने नए अनुमान व पिछले फंड के उपयोग प्रमाण-पत्र एक सप्ताह के भीतर मुख्यालय को भिजवाने के निर्देश दिए हैं. उप मुख्यमंत्री दुष्यंत चौटाला ने सोमवार को सभी जिला परिषद के अध्यक्षों, अतिरिक्त उपायुक्तों व जिला परिषदों के मुख्य कार्यकारी अधिकारियों की वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिये बैठक ली.

लंदन हाई कोर्ट में मुकदमा हारने के बाद विजय माल्या ने कहा- जारी रहेगी लड़ाई

अपने बयान में उन्होंने कहा कि मनरेगा कार्यों में पहली बार पशुबाड़े के शेड बनाने का काम शामिल किया गया है. वे इसके प्रति लोगों को अधिक से अधिक जागरूक करें. कुछ शर्तों के साथ ईंट-भट्ठे के संचालन, फैक्ट्ररियों व कारखानों में श्रमिकों की सीमित संख्या के साथ उत्पादन, रोजगार व आजीविका से जुड़ी गतिविधियां चलाने की अनुमति केंद्रीय गृह मंत्रालय के दिशा निर्देशों के अनुरूप दी हैं, इसलिए अधिकारी और अधिक सतर्कता के साथ कार्य करें. 

रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने सशस्त्र बलों को लेकर किया ऐसा काम

इसके अलावा चौटाला ने बताया कि सरकार के पास हाइड्रॉक्सीक्लोरोक्वीन व सैनिटाइजर की उपलब्धता पर्याप्त मात्रा में है. किसी भी जनप्रतिनिधि से सैनिटाइजर की कमी की शिकायत नहीं मिलनी चाहिए. चिकित्सा अधिकारियों की सलाह पर प्रत्येक गांव में सैनिटाइजेशन के दो-तीन चरण के छिड़काव के कार्य अवश्य पूरा करवाएं.  पंचायतों को 20-20 हजार रुपये की राशि जारी की जा चुकी है. सभी उपायुक्तों को कोविड-19 के लिए अलग से समुचित बजट उपलब्ध करवाया गया है.

भारतीय आईटी पेशेवरों को बड़ा झटका, अमेरिका उठाने जा रहा ये कदम

पंजाब : सीएम अमरिंदर सिंह का बड़ा फैसला, कंटेनमेंट जोन रहेंगे लॉकडाउन

जिंदगी और मौत के बीच झूल रहे किम जोंग, बहन संभाल सकती हैं उत्तर कोरिया की कमान

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -