जिंदगी और मौत के बीच झूल रहे किम जोंग, बहन संभाल सकती हैं उत्तर कोरिया की कमान
जिंदगी और मौत के बीच झूल रहे किम जोंग, बहन संभाल सकती हैं उत्तर कोरिया की कमान
Share:

सियोल: विश्व के सबसे रहस्‍यमय देशों में से एक उत्‍तर कोरिया के सुप्रीम लीडर किम जोंग उन इन दिनों एक विला के भीतर स्थित अस्‍पताल में जिंदगी और मौत से जूझ रहे हैं। कुछ मीडिया रिपोर्टों में यह भी कहा जा रहा है कि किम जोंग उन ब्रेन डेड हो चुके हैं। किम की बेहद नाजुक हालत को देखते हुए अब यह अटकलें तेज हो गई हैं कि उनकी जगह कौन उत्‍तर कोरिया की बागडौर संभालेगा। 

इसके लिए एक नाम जो सबसे ज्‍यादा सुर्ख़ियों में है, वह हैं उनकी छोटी बहन किम यो जोंग। उत्‍तर कोरियाई तानाशाह की खराब सेहत का संकेत उस समय म‍िल गया था जब पिछले दिनों किम जोंग उन की शक्तिशाली छोटी बहन किम यो जोंग को फैसले लेने वाले प्रमुख निकाय में फिर से नियुक्त किया गया था। इसके बाद दुनिया से अलग थलग पड़े इस देश में किम यो जोंग का रुतबा बढ़ गया। 

स्थानीय सरकारी मीडिया ने रविवार को यह बेहद महत्वपूर्ण जानकारी दी थी। कोरियन सेंट्रल न्यूज एजेंसी के अनुसार, अपने भाई की काफी समय से करीबी सलाहकार रहीं, किम यो जोंग को शीर्ष अधिकारियों के पदक्रम में शनिवार को किए गए बदलाव के बाद केंद्रीय समिति के राजनीतिक ब्यूरो का फिर से वैकल्पिक सदस्य चुना गया है। विश्लेषकों का कहना है कि किम यो जोंग को गत वर्ष उनके भाई और उत्तर कोरिया के सबसे शक्तिशाली नेता किम जोंग तथा अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप की हनोई में दूसरी शिखर वार्ता विफल होने के बाद इस पद से हटा दिया गया था। हालांकि, अब जब किम जोंग की तबियत ख़राब है, ऐसे में उनकी बहन उत्तर कोरिया की कमान संभाल सकती हैं।

लंदन हाई कोर्ट में मुकदमा हारने के बाद विजय माल्या ने कहा- जारी रहेगी लड़ाई

उत्तर कोरिया के तानाशाह किम जोंग की हालत नाजुक, ब्रेन-डेड होने की खबर

चीन और स्पेन के बिगड़े हाल, एक दिन में सामने आए कई मामले

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -