आखिर क्यों श्रमिक ट्रेनें हो रही लेट ?
आखिर क्यों श्रमिक ट्रेनें हो रही लेट ?
Share:

महामारी कोरोना वायरस को रोकने के लिए देश में 25 मार्च से लॉकडाउन लागू किया गया है. वहीं, अब लॉकडाउन 5.0 की भी घोषणा हो गई है, जिसकी मियाद एक जून से 30 तक की है. हालांकि, इस दौरान चरणबद्ध तरीके से चीजों को खोला जाएगा. लॉकडाउन में काफी संख्या में प्रवासियों का पलायन हुआ है. रेलवे की ओर से प्रवासियों के लिए लगातार श्रमिक स्पेशल ट्रेनें  चलाई जा रही हैं. लेकिन, इन स्पेशल ट्रेनों में चालीस प्रतिशत ट्रेनें लेट चली हैं जबकि औसतन आठ घंटे ट्रेनें डिले रही.

'बारिश में बढ़ेगा कोरोना का प्रकोप, नमी में तेजी से फैलता है वायरस'

आपकी जानकारी के लिए बता दे कि लॉकडाउन में फंसे प्रवासियों को उनके गन्तव्य स्थानों तक पहुंचाने के लिए देशभर में श्रमिक स्पेशल ट्रेनें चलाई जा रही हैं. एक रिपोर्ट के मुताबिक, एक मई से अब तक तकरीबन 3740 श्रमिक स्पेशल ट्रेनें चली हैं, जिनमें 20 लाख यात्रियों ने सफर किया है. इस दौरान चालीस प्रतिशत ट्रेनें लेट रहीं, जबिक इन ट्रेनों का औसतन डिले आठ घंटा रहा. वहीं, 421 ट्रेनें 10 घंटे या उसे ज्यादा डिले रहीं. वहीं, 10 प्रतिशत यानी 373 श्रमिक स्पेशल ट्रेनें 10 से 24 घंटे लेट रही. जबकि, 78 श्रमिक ट्रेनें एक दिन या फिर उससे ज्यादा डिले रही. वहीं, 43 ट्रेनें ऐसी हैं जो 30 घंटे या उससे ज्यादा या फिर दो या दो से ज्यादा अपने निर्धारित समय से देरी से चली.

लॉकडाउन-5 : ऑफिस में काम शुरू करने से पहले इन सख्त नियमों का करना होगा पालन

इसके अलावा रेलवे बोर्ट के ट्रैफिक सदस्य पी एस मिश्रा का कहना है कि ये बात सच है कि ट्रेनें लेट हुई हैं. लेकिन, इस पीछे भी एक वजह है. उन्होंने कहा कि ज्यादा ट्रेनें बिहार और यूपी के लिए चली हैं. वो भी गुजरात, महाराष्ट्र , केरल और कर्नाटक से. यहां से चलने वाली सभी ट्रेनें महाराष्ट्र के भुसावल और यूपी के माणिकपुर से गुजरती हैं. इन दिनों इन रूटों पर एक साथ अचानक ट्रेनों की संख्या ज्यादा हो गई है, जो ट्रेनें यहां 24 घंटे में गुजरती थी वह अभी 10 घंटे हो गई है. जिसके कारण ट्रेनें लेट रही हैं. उन्होंने कहा कि आमतौर ऐसा नहीं होता है, क्योंकि ट्रेनों का संचालन 24 घंटे में फैला होता है और चार्ट निर्धारित हैं. लेकिन, अचानक ट्रैफिक बढ़ने से संचालन पर प्रभाव पड़ना तय है. क्योंकि, ट्रेनों संचालन के लिए कई तरह के प्रोटकॉल फॉलो करने होते हैं.

दिल्ली-NCR में आज भी बारिश का अनुमान, गिर सकता है तापमान

मन की बात में बोले पीएम- चल पड़ा है देश का बड़ा हिस्सा, अधिक सतर्क

रहने की जरुरतसीएम योगी के लिए लॉकडाउन-5 रहेगा चुनौतीपूर्ण, छूट देने से पहले मं​थन जारी

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -