नहीं कर पाऐंगे 30 के बाद LLB
नहीं कर पाऐंगे 30 के बाद LLB
Share:

नई दिल्ली : अब एलएलबी थ्री इयर और फाइव इयर इंटीग्रेटेड कोर्स क्रमशः 30 वर्ष और 20 वर्ष के बाद करना संभव नहीं होगा, जो विद्यार्थी इस उम्र को पार कर चुके हैं और एलएलबी के ये पाठ्यक्रम करना चाहते हैं तो उन्हें कुछ निराश होना पड़ सकता है। जी हां, बार काउंसिल आॅफ इंडिया ने एलएलबी थ्री इसर और फाइव इयर इंटीग्रेटेड कोर्स के लिए आयु सीमा तय कर दी है। जिसके अनुसार अब थ्री इयर कोर्स में 30 वर्ष से अधिक उम्र के अभ्यर्थी प्रवेश नहीं ले सकेंगे जबकि फाईव इयर इंटीग्रेटेड कोर्स के लिए अधिकतक आयु सीमा 20 वर्ष तय कर दी गई है।

दरअसल इस मामले में लीगल एजुकेशन रूल 2008 में दिए गए क्लाॅज 28 को बहाल किया गया है। हालांकि इसे वर्ष 2013 में वापस लिया गया था लेकिन इस मामले में मद्रास उच्च न्यायालय में याचिका दायर की गई थी। जिसके बाद मद्रास उच्च न्यायालय की मदुरै बैंच ने बार काउंसिल के निर्णय को रद्द कर दिया। इस मामले में बार काउंसिल आॅफ इंडिया ने सर्वोच्च न्यायालय में अर्जी दायर कर दी।

हालांकि इस मामले में सर्वोच्च न्यायालय ने वर्ष 2015 में इस अपील को अस्वीकार कर दिया था। हालांकि काउंसिल ने जो सर्कुलर जारी किया है उसका सभी विरोध कर रहे हैं। कुछ लोगों का तो मानना है कि प्रवेश प्रक्रिया वर्तमान सत्र के लिए पूरी हो गई है इसलिए आयु संबंधी नियम को मानना कुछ मुश्किल होगा।

हालांकि बार काउंसिल के सतीश देशमुख ने मीडिया से कहा है कि महाविद्यालयों को आयु सीमा में बदलाव को लेकर कुछ भी नहीं कहा था। यदि आयु सीमा के अंतर्गत न आने वाले विद्यार्थियों को प्रवेश दिया गया है तो ऐसे मामलों में कानूनी प्रक्रिया अपनाई जाएगी।

ई-कॉमर्स में है आपका उज्जवल भविष्य

पेंट्स इंडस्ट्री में करियर बना पाएं लाखों में सैलरी

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -