पेंट्स इंडस्ट्री में करियर बना पाएं लाखों में सैलरी
पेंट्स इंडस्ट्री में करियर बना पाएं लाखों में सैलरी
Share:

हमारे इस भारत देश में पेंट्स इंडस्ट्री काफी तरक्की में है. इनमें दिन -प्रतिदिन उन्नति हो रही है. इनके कार्य क्षेत्र और भी व्यापक हो रहे है .बहुत सी विदेशी कंपनियों के भारत आगमन से पेंट टेक्नोलॉजी में करियर के अवसर बढ़े हैं.इस क्षेत्र में विकास दर बढ़ गई है.कार्यो में सफलता के चलते इस क्षेत्र में मांग भी बढ़ती जा रही है.कार्य की गतिशीलता के कारण कंपनियां लोगों की नियुक्तियां भी अधिक मात्रा में कर रहीं है.

यदि आप भी इन कंपनियों में कार्य करना चाहते है और एक अच्छी सैलरी पाना चाहते है तो -

इसके लिए ग्रेजुएशन और पोस्ट ग्रेजुएशन दोनों स्तर पर पेंट टेक्नोलॉजी का कोर्स होता है .साइंस और केमिकल साइंस के विद्यार्थी इन कोर्सेस को कर सकते हैं. ग्रेजुएशन स्तर पर बीटेक इन पेंट टेक्नोलॉजी, बीएससी, (टेक) पेंटस, बीटेक इन कैमिकल टेक्नोलॉजी, बीटेक इन ऑयल एंड पेंट टेक्नोलॉजी जैसे कोर्सेस होते है .

देश के साथ ही साथ विदेश में भी है मांग -

ऑयल पेंट टेक्नोलॉजी की पढ़ाई  करने के बाद विदेश में भी जॉब के अवसर मिलते है .विदेशी कंपनियां आपको ऑफर करती है.पेंट्‍स टेक्नोलॉजी में कई पाठ्‍यक्रम हैं. पेंट टेक्नोलॉजी में प्रशिक्षण प्राप्त करने के बाद मैन्यूफैक्चरिंग, प्रोडक्शन, मार्केटिंग, डिस्ट्रीब्यूशन, टेक्निकल सेल्स एंड एप्लीकेशन के अलावा रिसर्च के क्षेत्र में भी प्रवल संभावनाएं हैं. पेंट उद्योग लगाकर आप अपना स्वयं का व्यापार प्रारम्भ कर सकते है .

शैक्षणिक योग्यता- 10वीं उत्तीर्ण युवा पेंट टेक्नोलॉजी में  डिप्लोमा कोर्स कर सकते है . पीसीएम सब्जेक्ट के साथ ऑयल एंड पेंट टेक्नोलॉजी में भी बनाएं अपना करियर 

पेंट्‍स टेक्नोलॉजी का कोर्स आप इन संस्थानों से कर सकते हैं- 
- इंडस्ट्रियल रिचर्स लेबोरेटरी, कोलकाता
- यूडीसीटी, जलगांव 
- यूआईसीटी, मुंबई
- एचबीटीआई, कानपुर 
- जादवपुर विश्वविद्यालय कोलकाता

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -