शराब घोटाला: आज फिर कोर्ट में पेश किए जाएंगे केजरीवाल, ख़त्म हो रही ED की हिरासत
शराब घोटाला: आज फिर कोर्ट में पेश किए जाएंगे केजरीवाल, ख़त्म हो रही ED की हिरासत
Share:

नई दिल्ली: दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल, जिन्हें 21 मार्च को प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) ने दिल्ली की अब समाप्त हो चुकी उत्पाद शुल्क नीति से जुड़े मनी लॉन्ड्रिंग मामले में गिरफ्तार किया था, को आज सोमवार को एक अदालत में पेश किया जाएगा क्योंकि उनकी जांच एजेंसी की हिरासत समाप्त हो रही है। 

आम आदमी पार्टी (AAP) सुप्रीमो को सुबह 11.30 बजे दिल्ली की राउज एवेन्यू कोर्ट में पेश किया जाएगा। इस बीच, दिल्ली में ईडी मुख्यालय पर सुरक्षा बढ़ा दी गई है और परिसर में पुलिस बैरिकेड्स लगाए गए हैं। हालाँकि, जांच एजेंसी ने मनी लॉन्ड्रिंग मामले में AAP प्रमुख से आगे की पूछताछ की आवश्यकता का हवाला देते हुए केजरीवाल की हिरासत को सात दिन बढ़ाने की मांग की। लेकिन 28 मार्च को, मजिस्ट्रेट अदालत ने केजरीवाल की ईडी हिरासत को 1 अप्रैल तक केवल चार दिनों के लिए बढ़ा दिया था, क्योंकि केजरीवाल ने कहा था कि ईडी का मकसद AAP को कुचलना था क्योंकि उन्होंने एक दुर्लभ कदम के तहत अपने मामले की पैरवी खुद की थी।

उस दिन पहले अपने मामले पर बहस करते हुए, मुख्यमंत्री ने कहा कि ईडी का एकमात्र मिशन उन्हें शराब नीति मामले में "फंसाना" था। केजरीवाल ने कहा था कि, "मैं ईडी की रिमांड याचिका का विरोध नहीं कर रहा हूं। ईडी मुझे जितने दिनों तक चाहे हिरासत में रख सकती है। लेकिन यह एक घोटाला है। ईडी का उद्देश्य आम आदमी पार्टी को कुचलना है। केजरीवाल ने कहा, ''एक छद्म आवरण बनाकर वे (भाजपा) इसके पीछे एक जबरन वसूली रैकेट चला रहे हैं, जिसके माध्यम से वे धन इकट्ठा कर रहे हैं।'' वहीं, ED ने दावा किया कि AAP के राष्ट्रीय संयोजक उसकी जांच में सहयोग नहीं कर रहे हैं।

सीएम केजरीवाल ने अपनी गिरफ्तारी को चुनौती देते हुए दिल्ली हाई कोर्ट में याचिका भी दायर की है। लेकिन 27 मार्च को अदालत ने मुख्यमंत्री को अंतरिम राहत देने से इनकार कर दिया और कहा कि प्रवर्तन निदेशालय की दलील सुने बिना "आदेश पारित नहीं किया जा सकता"। इसने जांच एजेंसी को 2 अप्रैल तक जवाब दाखिल करने को कहा और सुनवाई की तारीख 3 अप्रैल तय की। ताजा घटनाक्रम केजरीवाल की गिरफ्तारी के खिलाफ रविवार को दिल्ली में विपक्षी इंडिया ब्लॉक की मेगा रैली के एक दिन बाद आया है। 

उधर, रामलीला मैदान में 'लोकतंत्र बचाओ' रैली में कांग्रेस प्रमुख मल्लिकार्जुन खड़गे, पार्टी नेता राहुल और प्रियंका गांधी, समाजवादी पार्टी प्रमुख अखिलेश यादव, पीडीपी प्रमुख महबूबा मुफ्ती, महाराष्ट्र के पूर्व मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे, शिवसेना सांसद संजय राउत, NCP प्रमुख शरद पवार की भागीदारी देखी गई। सभा को अरविंद केजरीवाल की पत्नी सुनीता केजरीवाल और झारखंड के पूर्व मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन की पत्नी कल्पना सोरेन ने भी संबोधित किया। 

सुनीता केजरीवाल ने अपने पति का एक संदेश पढ़ा, जिसमें कहा गया था, "मैं इंडिया अलायंस की ओर से छह गारंटी पेश करती हूं। पहला, पूरे देश में बिजली कटौती नहीं होगी। दूसरा, गरीब लोगों के लिए बिजली मुफ्त होगी। तीसरा, हम हर गांव में सरकारी स्कूल बनाएंगे। चौथा, हम हर गांव में मोहल्ला क्लिनिक बनाएंगे। हम हर जिले में एक मल्टी-स्पेशियलिटी सरकारी अस्पताल बनाएंगे। सभी को मुफ्त इलाज मिलेगा।"

सुनीता ने कहा कि, "पांचवां, किसानों को फसल का सही दाम दिया जाएगा। छठा, दिल्ली के लोगों ने 75 साल तक अन्याय सहा है। हम दिल्ली को राज्य का दर्जा देंगे। ये छह गारंटी हम पांच साल में पूरी करेंगे। मैंने सारी प्लानिंग कर ली है कि इन गारंटियों के लिए पैसा कहां से आएगा। जेल में मेरा संकल्प और भी मजबूत हो गया है, मैं जल्द ही बाहर आऊंगा।"

चुनावी बांड मुद्दे पर पीएम मोदी ने पहली बार तोड़ी चुप्पी, विपक्ष को क्यों कहा 'पछताना पड़ेगा' ?

असम कांग्रेस प्रमुख का दावा, लोकसभा चुनाव में विपक्षी एकता पटरी से उतरी

'पत्थर मार-मारकर दी जाएगी मौत..', महिलाओं के लिए तालिबान का नया कानून, कहा- लागू होगा शरिया

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -