असम कांग्रेस प्रमुख का दावा, लोकसभा चुनाव में विपक्षी एकता पटरी से उतरी
असम कांग्रेस प्रमुख का दावा, लोकसभा चुनाव में विपक्षी एकता पटरी से उतरी
Share:

गुवाहाटी: असम कांग्रेस के अध्यक्ष भूपेन कुमार बोरा ने राज्य के लोकसभा चुनावों में विपक्षी एकता के टूटने का कारण व्यापक राष्ट्रीय राजनीतिक गतिशीलता को बताया है। उन्होंने इस बात पर जोर दिया कि कुछ विपक्षी दलों का स्वतंत्र रूप से चुनाव लड़ने का निर्णय उनके नेतृत्व या राज्य-स्तरीय राजनीति का प्रतिबिंब नहीं था, बल्कि व्यापक राष्ट्रीय कारकों का परिणाम था। एक साक्षात्कार में बोलते हुए, बोरा ने संयुक्त विपक्ष फोरम, असम (यूओएफए) के गठन पर प्रकाश डाला, जिसमें इंडिया ब्लॉक के निर्माण से आठ महीने पहले 16 पार्टियां शामिल थीं। हालाँकि, उन्होंने कहा कि कांग्रेस सहित केवल तीन पार्टियाँ सीधे तौर पर लोकसभा चुनाव लड़ रही हैं, बाकी ने राष्ट्रीय स्तर के विचारों के कारण अलग से उम्मीदवार मैदान में उतारने का विकल्प चुना है।

असम की 14 संसदीय सीटों में से कांग्रेस 13 सीटों पर चुनाव लड़ रही है, जबकि एक सीट यूओएफए सदस्य असम जैत्य परिषद (एजेपी) के लिए आरक्षित है। जबकि आप, तृणमूल कांग्रेस (टीएमसी), और सीपीआई (एम) यूओएफए का हिस्सा हैं, असम में स्वतंत्र रूप से उम्मीदवार मैदान में उतारने का उनका निर्णय राष्ट्रीय स्तर पर गठबंधन राजनीति की जटिलताओं को दर्शाता है। बोरा ने सीट-बंटवारे की व्यवस्था के लिए कांग्रेस की पेशकश के बावजूद, सभी सीटों पर स्वतंत्र रूप से चुनाव लड़ने के आप के फैसले की आलोचना की। उन्होंने सुझाव दिया कि यह कदम AAP के लिए उल्टा पड़ सकता है, जिससे वे असम के राजनीतिक परिदृश्य में एक छोटे खिलाड़ी के रूप में सामने आ सकते हैं।

असम में टीएमसी की भागीदारी के बारे में बोरा ने स्पष्ट किया कि राज्य में कांग्रेस के साथ कोई गठबंधन नहीं है, क्योंकि टीएमसी मुख्य रूप से पश्चिम बंगाल में एक क्षेत्रीय पार्टी के रूप में काम करती है। उन्होंने जोर देकर कहा कि पश्चिम बंगाल में कोई भी सीट छोड़ने की टीएमसी की अनिच्छा ने असम में उनके रुख को प्रभावित किया। इसी तरह, बोरा ने सीपीआई (एम) के स्वतंत्र रुख पर प्रकाश डाला, और असम में एक उम्मीदवार खड़ा करते हुए केरल में कांग्रेस के खिलाफ अपनी प्रतिस्पर्धा का उल्लेख किया। इन मतभेदों के बावजूद, बोरा ने पुष्टि की कि सभी दल भाजपा के खिलाफ विपक्षी गुट का हिस्सा बने रहेंगे, और उन्होंने सार्वजनिक रूप से उनकी आलोचना नहीं करने का वादा किया।

असम में 19 अप्रैल, 26 अप्रैल और 7 मई को तीन चरणों में चुनाव होने हैं। निवर्तमान लोकसभा में कांग्रेस के पास तीन सीटें होने के कारण, राज्य का राजनीतिक परिदृश्य गतिशील बना हुआ है, खासकर नौ सीटों के साथ भाजपा की प्रमुख उपस्थिति के आलोक में। असम में सत्तारूढ़ भाजपा का गढ़, विविध राजनीतिक परिदृश्य के साथ, आगामी लोकसभा चुनावों के परिणाम को आकार देने में गठबंधन की गतिशीलता के महत्व को रेखांकित करता है।

'पत्थर मार-मारकर दी जाएगी मौत..', महिलाओं के लिए तालिबान का नया कानून, कहा- लागू होगा शरिया

अरुणाचल चुनाव में भाजपा का दबदबा, बिना वोट डाले जीत गए 10 उम्मीदवार

पत्नी, चार बेटियों और साले की हत्या करने के बाद इद्दू मियां अंसारी ने की ख़ुदकुशी, जांच में जुटी पुलिस

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
Most Popular
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -