आइए Crypto Blogger Ashish Arora से जानते हैं  Bitcoin किस प्रकार भविष्य की मुद्रा सिद्ध हो सकती है ?
आइए Crypto Blogger Ashish Arora से जानते हैं Bitcoin किस प्रकार भविष्य की मुद्रा सिद्ध हो सकती है ?
Share:

Bitcoin या CryptoCurrency के नाम से शायद ही कोई व्यक्ति अनजान हो. 2017 से 2020 तक Bitcoin और CryptoCurrency को लेकर भारत में काफ़ी चर्चा ने ज़ोर पकड़ा है आय दिन हम सभी किसी न किसी मीडिया रिपोर्ट में Bitcoin को लेकर ख़बर देखते ही रहते है ऐसे में हम सभी के मन में सवाल उठना लाज़मी है की क्या वास्तव में ही Bitcoin और CryptoCurrency भविष्य में हम सभी के लिए उपयोगी सिद्ध होंगे या यह मात्र एक हवा है जो कुछ समय बाद ख़त्म हो जाएगी.

आज के इस लेख में हम बात करेंगे Crypto Blogger Ashish Arora से जो पिछले 4 सालों से Digital marketing के साथ साथ Crypto पर भी क़रीब से नज़र बनाए हुए है. तो आइए जानते है Ashish Arora की राय आख़िर क्यों और किस प्रकार से Crypto हम सभी के दैनिक जीवन में अहम भूमिका अदा कर सकता है.

QNA With Crypto Blogger Ashish Arora

 Bitcoin क्या है ? इसे सरल भाषा में कैसे समझे ?

Bitcoin को आसान भाषा में समझने के लिए आप इसे यह कह सकते है की यह इंटरनेट की मुद्रा है लेकिन वास्तव में यह सिर्फ़ इतने तक ही सीमित नहीं है इसलिए कोई भी व्यक्ति सूक्ष्म ज्ञान के साथ न रहे इसके बारे में बहुत कुछ है जानना आवश्यक है जैसे :

यह Blockchain तकनीक पर काम करता है, इसे लेन देन के साथ साथ निवेश के तौर पर भी इस्तेमाल करते है, इसकी सीमित मात्रा है जिसके बाद यह और नहीं बनाया जा सकता, इसको सुरक्षित रखने के लिए हमें अन्य डिवाइस की आवश्यकता रहती है जिसे Hardware Wallet कहा जाता है, Bitcoin को Digital Gold भी कहते है जिसके पीछे कारण यह भी है की 2009 से 2020 में निवेशकों को चौंकाने वाले परिणाम मिले हैं. ऐसे में Bitcoin की पूरी जानकारी बेहद आवश्यक है जिसके लिए White Papper का पढ़ना सभी को ज़रूरी है. जो इंटरनेट पर हिंदी व अंग्रेज़ी दोनो भाषा में ही आसानी से मौजूद है.

Bitcoin या Crypto को लेकर आय दिन आने वाली नकारात्मक ख़बरों को आप किस तरह देखते है ?

दरअसल, भारत के साथ साथ कुछ देशों में फ़िलहाल Bitcoin और digital currency को लेकर कोई नियम क़ानून नहीं है. इस सभी पर सरकार और कोर्ट विचार कर रहे है जिसके दौरान न इसे क़ानूनी कहा गया है न ही यह ग़ैर क़ानूनी श्रेणी में है. बदलते वक़्त और विकसित होती तकनीक के साथ हम सभी उम्मीद करते है की भारत में भी हम इसको लेकर नियम हमारे सामने आएँगे जिनका निवेशक पालन करेंगे.

बात मीडिया में आने वाली ख़बरों की करें तो हम उन ख़बरों पर ध्यान नहीं दे सकते जिनका आधार ही न हो, अक्सर हम नकारात्मक ख़बरें ऐसी देखते है जिन में लिखा जाता है " सूत्रों के हवाले से " .. तो यह सूत्र कौन है ? .. वास्तव में हैं भी या नहीं ? ऐसे लेखों और ख़बरों पर एकदम विश्वास नहीं किया जा सकता जहाँ ख़बर की कोई बुनियाद ही न हो. Blockchain तकनीक को लेकर पिछले कुछ समय से हम सभी हमारे माननीय प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जी को भी गम्भीर देख रहे हैं जिन्होंने कई जगह इस तकनीक को अपनाने का ज़िक्र भी किया है और वह इसकी उपयोगिता बेहद अच्छे से समझ रहें हैं.

भविष्य की मुद्रा कहे जाने वाले Bitcoin एवं CryptoCurrency को आप क्या मानते है ?

वक़्त के साथ बदलाव प्रकृति का नियम है हम सभी दिन प्रतिदिन तकनीक को विकसित और कल से बेहतर होता देख रहे हैं. ऐसे में Blockchain Bitcoin एवं CryptoCurrency अवश्य ही हम सभी के जीवन में अहम भूमिका निभाएगी. पीछे के दौर में नज़र डाले तो हम सभी देख सकते है की किस प्रकार से PCO विलुप्त हो गये, वक़्त के साथ साथ चिट्ठियों पत्रों आदि की जगह ईमेल और whatsapp messages ने ले ली.

देखते ही देखते समय के साथ तकनीक का इस्तेमाल करते हुए ऑनलाइन शोपिंग हम सभी के जीवन का अहम हिस्सा बन गयी. ऐसे में Bitcoin और CryptoCurrency को बिलकुल ही नज़र अन्दाज़ करना ग़लत जिसके पीछे का कारण एक यह भी है की कई बड़े देश इस तकनीक को गले लगा रहे है.

बाहर के कई देशों में लेन देन के लिए Bitcoin ATM मौजूद है. कई सारे बड़े व्यापार और छोटे स्टोर payment के रूप में Bitcoin को ले रहे हैं. कुछ देश तकनीक को बढ़ावा देने के लिए अपने वाहनों पर इसके पोस्टर लगाए हुए है कुछ होर्डिंग्स लगा कर लोगों को जागरूक कर रहे हैं. ऐसे में ज़रूरी है की वक़्त के साथ साथ हम तकनीक के बारें में जागरूक रहें यदि और सभी देश इसको अपना रहे हैं तो हमें भी तैयार रहना चाहिए की किस प्रकार नयी तकनीक के प्रयोग से हम अपने देश को बेहतर बना सकते है.

तो दोस्तों यह थे Crypto Blogger Ashish Arora से हुयी बातचीत के कुछ म्ह्त्व्पूर्ण अंश. उम्मीद है आपको यह लेख पसंद आया होगा. यदि आपके मन में क्रिप्टो से जुड़े कुछ भी सवाल या सुझाव हैं तो आप हमें भेज सकते है साथ ही Ashish Arora को Twitter Linkedin पर फ़ॉलो भी कर सकते है.

RBI की चेतावनी! मानें ये बातें वरना हो सकता है आपका बैंक अकाउंट खाली

ट्रेन टिकट महंगा करने की तैयारी, यात्रियों को चुकाना पड़ सकता है यूज़र चार्ज

पेट्रोल-डीजल की कीमतों में क्या हुआ बदलाव, यहाँ जानें आज के भाव

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -