आइए Crypto Blogger Ashish Arora से जानें Bitcoin wallets का महत्व

पिछले कुछ सालों में Bitcoin एवं Crypto currency का चलन काफ़ी बढ़ गया है. समय के साथ साथ लोग इसको लेकर जागरूक हो रहे है. कई विशेषज्ञ इसे भविष्य की मुद्रा मानते है तो कई लोग इस से इत्तेफ़ाक नहीं रखते. कई लोगों ने इसे एक Bubble के रूप में देखा है जो कभी भी फट सकता है.

ऐसे में आज हम बात करेंगे Crypto Blogger Ashish Arora से और जानेंगे Crypto से जुड़े कुछ सवालों के जबाब जो शायद आपके मन में भी हों.

आगे बढ़ने से पहले आपको बता दें Ashish Arora बीतें 4 सालों से डिजिटल मार्केटिंग फ़ील्ड में है और Blockchain Crypto आदि को काफ़ी नज़दीक से समझते आए हैं. Crypto Blogger Ashish Arora के कई लेख ऑनलाइन प्रकाशित भी हो चुके है. तो आइए सवालों के ज़रिए जानते है Ashish Arora की क्या राय है ..

QNA With Crypto Blogger Ashish Arora

Bitcoin या Cryptocurrency को आप किस तरह देखते हैं ? क्या निवेश के लिए यह सही विकल्प है ?

Bitcoin या क्रिप्टोकरेन्सी आदि ने हम सभी की काफ़ी समस्याओं को हल किया है जैसे आप कहीं बाहर किसी व्यक्ति या रिश्तेदार से लेन देन करना चाहते हैं तो आपको अभी थर्ड पार्टी या फिर किसी बैंक का सहारा लेना होता है जिसमें आपको कुछ फ़ीस और लगभग 24 से 48 घंटे इंतज़ार भी करना पड़ता है लेकिन इसमें ऐसा नहीं है, यहाँ आपका कुछ ही सेकंड्ज़ में लेन देन पूरा हो जाएगा साथ ही फ़ीस भी न के बराबर देनी होगी. यही कारण है की बाहर देशों में यह एक मुद्रा के रूप में इस्तेमाल किया जाने लगा है.

निवेश की बात करें तो मैं किसी को भी निवेश की सलाह नहीं दे सकता .. Crypto Blogger के नाते मेरा काम जानकारी देना है. लेकिन मैं मानता हूँ हमें हमेशा ही नयी तकनीक को जानना चाहिए. फ़िलहाल यह अपने शुरुआती दौर में है, कई देश इसे अपना चुके है लेकिन कई देश अभी इसको लेकर शांत है और विचार कर रहे हैं ऐसे में भारत सरकार ने भी फ़िलहाल अपना कोई पक्ष साफ़ नहीं किया है. हालाँकि यह भारत में बैन भी नहीं है.

Crypto को लेकर लोगों के मन में जो धारणा है उस पर आपके क्या विचार है ?

दरअसल क्रिप्टो का दुर्भाग्य यह है की शुरुआत में लोगों के सामने यह तब आया जब पांज़ी स्कीम या फिर MLM चलाने वाली कम्पनियाँ इसका लालच देकर लोगों को अपना शिकार बनाने लगी, Dark web पर ग़लत लेन देन के लिए भी Bitcoin का इस्तेमाल किया गया जिसके कारण लोगों ने इसे नयी तकनीक के रूप में न देख कर एक धोखे के रूप में जानना शुरू कर दिया. हालाँकि अब काफ़ी लोग इसको पढ़ रहे हैं लेकिन अभी भी इसकी छवि कई लोगों के सामने वैसी ही है.

भारत में Bitcoin का लेन देन किया जा सकता है ?

हमारे देश में फ़िलहाल अब इस पर कोई रोक नहीं है, 2018 में RBI ने इस पर बैंकिंग बैन लगाया था जिसको कुछ ही समय पहले 2020 में सुप्रीम कोर्ट द्वारा हटा दिया गया और अब कई एक्सचेंज भारत में मौजूद है जो अपने ग्राहकों की KYC प्रक्रिया के बाद सम्पूर्ण लेन देन कर रहे हैं.

यदि कोई Crypto में लेन देन करना चाहता है तो आप उसे क्या सुझाव देंगे ?

Crypto में यदि आप लेन देन करना चाहते है तो एक बार इसके बारे में गहरायी से ज़रूर जानें, यह कोई छोटी सी फ़ील्ड नहीं है यहाँ बहुत कुछ सीखने को है. आप इसे अमीर बनाने की स्कीम की तरह नहीं देख सकते यह विकसित होती हुयी तकनीक है जो ब्लाकचैन पर कार्यरत है आप इसके बारें में जितना पढ़ेंगे आपको उतना नया जानने को मिलेगा.

साथ ही महत्वपूर्ण यह भी है की यदि आप क्रिप्टो ख़रीदते है तो उसे किसी भी एक्सचेंज के भरोसे न छोड़े. कोई कितने भी वादे के साथ हो लेकिन आपका फ़ंड आपका तभी है जब आपके पास इसकी Private Keys हैं ऐसे में आपको यह सब जानना बेहद ज़रूरी है की प्राइवट कीज़ क्या होता है.

कम शब्दों में कहें तो आपका फ़ंड हमेशा किसी Bitcoin wallet में होना चाहिए जिसकी private keys सिर्फ़ आपको पता हों, क्रिप्टो में काफ़ी स्कैम आय दिन सामने आते हैं जिनसे सतर्क रहना आपकी ज़िम्मेदारी है.

तो दोस्तों यह थे Crypto Blogger Ashish Arora से किए गये कुछ सवाल. उम्मीद है आपको यह लेख पसंद आया होगा. यदि आपके मन में क्रिप्टो से जुड़े कुछ भी सवाल या सुझाव हैं तो आप हमें भेज सकते है साथ ही Ashish Arora को Twitter Linkedin पर फ़ॉलो भी कर सकते है.

देश में नौकरी को लेकर इतने प्रतिशत लोग भटक रहे बेरोजगार

इन बैंकों की FD में निवेश करने पर आपको मिलेगा 7.35% प्रतिशत का ब्याज

कल से फिर उड़ान भरेगा भारत, महाराष्ट्र में इस कारण से बंद रहेगी विमान सेवा

- Sponsored Advert -

Most Popular

- Sponsored Advert -