RBI की चेतावनी! मानें ये बातें वरना हो सकता है आपका बैंक अकाउंट खाली
RBI की चेतावनी! मानें ये बातें वरना हो सकता है आपका बैंक अकाउंट खाली
Share:

भारतीय रिज़र्व बैंक नागरिकों को फ्रॉड से बचाने के लिए कई शिविर चला रहा है। यूं तो आरबीआई ऑनलाइन बैंकिंग को लेकर कई बार चेतावनी जारी कर चुका है। परन्तु जिस गति से इंटरनेट बैंकिंग की ओर लोगों का झुकाव बढ़ रहा है, उसी रफ़्तार से बैंक फ्रॉड भी निरंतर बढ़ रहे हैं। वही रिजर्व बैंक ऑफ़ इंडिया अपने इस अभ‍ियान में सामान्य व्यक्तियों को ऑनलाइन फ्रॉड तथा बैंकिंग से संबंधित सभी लेन-देन को लेकर जागरूक कर रहा है। 

वही यदि आप भी अपने पैसों को फ्रॉड से बचाना चाहते हैं तो इन बातों का रखें ध्यान...
केंद्रीय बैंक ने बताया कि आरबीआई के नाम से आने वाले कुछ ईमेल से बचने के सुझाव दिए है। आरबीआई के नाम से आने वाले ये ईमेल आपके बैंक खाते में जमा आपकी कमाई को साफ कर सकते हैं। साथ ही आरबीआई ने कहा है कि उसके नाम पर लोगों को कुछ फेक ईमेल भेजे जाते हैं। इन ईमेल में कहा जाता है कि आप पुरस्कार जीत चुके हैं। फिर लाखों रुपये का इनाम प्राप्त करने के लिए प्रोसेसिंग फीस तथा अन्य चार्ज के रूप में पैसे मंगाए जाते हैं।

वही आरबीआई ने साफ किया है कि उसकी ओर से ऐसे ईमेल तथा सन्देश कभी भी किसी को नहीं भेजे जाते हैं। आरबीआई ने कहा है कि उसकी ओर से लॉटरी जीतने या विदेशों से पैसा आने जैसी कोई सूचनाए ईमेल तथा एसमएस के माध्यम से नहीं भेजी जाती है। सेंट्रल बैंक ने कहा है कि रिजर्व बैंक के नाम पर फेक ईमेल भेजने वाले 'आरबीआई' तथा 'रिजर्व बैंक' जैसे नामों का उपयोग करते हैं। जिससे व्यक्ति इन पर अधिक ध्यान नहीं देते। परन्तु यदि आपको ऐसे धोखाधड़ी के केसों से बचना है तो यह अवश्य पता करें कि ईमेल किस एड्रेस से आया है। साथ ही इन चीजों पर अधिक ध्यान देने की आवश्यकता है।

ट्रेन टिकट महंगा करने की तैयारी, यात्रियों को चुकाना पड़ सकता है यूज़र चार्ज

रिलायंस लाइफ साइंस ने तैयार की RT-PCR किट, सिर्फ 2 घंटे में होगा निदान

पेट्रोल-डीजल की कीमतों में क्या हुआ बदलाव, यहाँ जानें आज के भाव

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -