'युद्ध खत्म होने दीजिए, फिर सबको जवाब देना होगा', बोले इजरायली PM बेंजामिन नेतन्याहू
'युद्ध खत्म होने दीजिए, फिर सबको जवाब देना होगा', बोले इजरायली PM बेंजामिन नेतन्याहू
Share:

इजरायल और हमास में युद्ध जारी है। ये युद्ध अब 19वें दिन में पहुंच गया है। इसी बीच पीएम बेंजामिन नेतन्याहू ने कहा कि इज़राइल अपने अस्तित्व की जंग लड़ रहा है। इस बीच गाजा में जमीनी घुसपैठ की तैयारी चल रही है। इजरायल में "हमास के सभी सदस्यों को मरे हुए व्यक्तियों का समूह कहा है।" बुधवार शाम को दिए अपने संबोधन में प्रधानमंत्री नेतन्याहू ने 7 अक्टूबर की घटना की जिम्मेदारी भी ली। उन्होंने दो टूक कहा, 'उस दिन जो कुछ हुआ उसकी जांच का सामना करेंगे, मगर जांच युद्ध के पश्चात् तक नहीं होनी चाहिए। उन्होंने कहा, "7 अक्टूबर हमारे इतिहास में एक काला दिन था। हम दक्षिणी सीमा और गाजा-लिफाफा क्षेत्र में जो कुछ हुआ उसकी तह तक जाएंगे। पराजय की पूरी जांच की जाएगी।" उन्होंने कहा, "हर किसी को इस पराजय पर जवाब देना होगा, जिसमें मैं भी सम्मिलित हूं, मगर यह सब युद्ध के बाद ही होगा।'

बुधवार शाम को राष्ट्र के नाम एक संबोधन में, उन्होंने इस बात पर जोर दिया कि युद्ध के दो मुख्य लक्ष्य थे "हमास की सैन्य और शासन क्षमताओं को नष्ट करके उसे समाप्त करना, तथा हमारे बंदियों को घर वापस लाने के लिए हर संभव प्रयास करना"। राष्ट्रीय एकता की मांग करते हुए पीएम ने कहा, 'इजरायल हमारे अस्तित्व की लड़ाई के बीच में है।' नेतन्याहू ने कहा, "हमास के सभी सदस्य मृत व्यक्ति हैं जो जमीन के ऊपर और नीचे, गाजा के अंदर और बाहर घूम रहे हैं।"

रक्षा मंत्री योव गैलेंट, मंत्री बेनी गैंट्ज़, सुरक्षा कैबिनेट, चीफ-ऑफ-स्टाफ तथा सुरक्षा संगठनों के प्रमुखों के साथ, "हम जीत तक युद्ध के लक्ष्यों को प्राप्त करने के लिए चौबीसों घंटे काम कर रहे हैं, तथा उनके ऐसा करने के पीछे कोई राजनीतिक विचार नहीं है। नेतन्याहू ने कहा, हमारा लक्ष्य "देश को बचाना व जीत हासिल करना" है। उन्होंने कहा कि "हम हमास पर नरक की आग बरसा रहे हैं तथा हमने पहले ही हजारों आतंकवादियों को समाप्त कर दिया है। यह केवल शुरुआत है"। गाजा में जमीनी कार्रवाई के बारे में अटकलों पर, इजरायली नेता ने कहा कि यह भी जल्द होने वाला है, मगर आ रहा है वह कब और कैसे होगा, अभी नहीं बताएंगे। उन्होंने कहा कि, 'हम जमीनी घुसपैठ की तैयारी कर रहे हैं। मैं यह नहीं बताऊंगा कि कब, कैसे, कितने दिन में। मैं उन विचारों की सीमा के बारे में भी विस्तार से नहीं बताऊंगा, जिनमें से अधिकांश के बारे में जनता को जानकारी नहीं है। और ऐसा ही माना जाता है नेतन्याहू ने कहा, "यही रास्ता है, जिससे हम अपने सैनिकों की जान की रक्षा कर सकें।'

इज़राइल ने 7 अक्टूबर को अपने दक्षिणी समुदायों पर हुए कायरतापूर्ण हमलों के पश्चात् से गाजा में जमीनी अभियान के लिए 350,000-400,000 सैनिकों को तैनात किया है। पीएम नेतन्याहू ने कहा "मैं स्पष्ट करना चाहूंगा। IDF (इज़राइल रक्षा बल) की कार्रवाई का वक़्त आईडीएफ चीफ-ऑफ-स्टाफ के साथ मिलकर युद्ध मंत्रिमंडल द्वारा सर्वसम्मति से निर्धारित किया जाएगा। सुरक्षा मंत्रिमंडल के साथ मिलकर, हम यह सुनिश्चित करने के लिए काम कर रहे हैं। उन्होंने कहा, "लड़ाई जारी रखते हुए जब हम गाजा में जाएंगे, तो हम हत्यारों, अत्याचार करने वालों से पूरी कीमत वसूलेंगे।" उन्होंने हमास की तुलना दाएश (आईएसआईएस) से की। नेतन्याहू ने गाजा के गैर-लड़ाकों से दक्षिणी गाजा की ओर जाने के लिए इजराइल के आह्वान को दोहराया।

ऐसा कहा जाता है कि तकरीबन 600,000-700,000 गाजावासी पहले ही गाजा के उत्तरी भाग से तटीय पट्टी के दक्षिणी हिस्से में चले गए हैं। बीते 2-3 दिनों में कुछ गज़ावासियों के उत्तर में अपने घरों में वापस आने की भी खबर प्राप्त हुई है, क्योंकि जमीनी घुसपैठ में देरी हो रही है, और लड़ाई में संभावित कमी को महसूस किया जा रहा है। हालांकि, IDF के प्रवक्ता रियर एडमिरल डैनियल हगारी ने कहा कि सेना ने जमीनी हमले के लिए अपनी स्थिति को "सुधारने" के लिए गाजा पट्टी में अपने हवाई हमले तेज कर दिए हैं। उन्होंने बुधवार को कहा, "आज हमने गाजा शहर में इमारतों तथा भूमिगत आतंकी ढांचे पर हमला किया।" हागारी ने अपेक्षित जमीनी घुसपैठ का जिक्र करते हुए कहा, "हम युद्ध के लक्ष्यों को हासिल करने के लिए गाजा में हमले करना जारी रखेंगे। हर हमले से अगले चरणों के लिए हमारी स्थिति में सुधार होता है।" IDF प्रवक्ता ने जोर देकर कहा कि युद्ध "लंबा चलेगा, तथा युद्ध के लक्ष्यों को प्राप्त करने के लिए जनता से लचीलापन, विश्वास और धैर्य की जरुरत है"।

7 अक्टूबर की पराजय की जिम्मेदारी लेते हुए, पीएम नेतन्याहू ने कहा कि वह उस दिन जो कुछ हुआ उसकी तहकीकात का सामना करेंगे, मगर जांच युद्ध के पश्चात् तक नहीं होनी चाहिए। उन्होंने कहा, "7 अक्टूबर हमारे इतिहास में एक काला दिन था। हम दक्षिणी सीमा और गाजा-लिफाफा क्षेत्र में जो कुछ हुआ उसकी तह तक जाएंगे। पराजय की पूरी जांच की जाएगी।" उन्होंने कहा, "हर किसी को इस पराजय पर जवाब देना होगा, जिसमें मैं भी सम्मिलित हूं, मगर यह सब युद्ध के बाद ही होगा। नेतन्याहू ने कहा कि 'पीएम के तौर पर मैं राज्य के भविष्य को सुरक्षित करने के लिए जिम्मेदार हूं।' उन्होंने कहा, "फिलहाल, मेरा काम इज़राइल राज्य तथा लोगों को हमारे दुश्मनों पर करारी जीत दिलाने का नेतृत्व करना है।" पीएम ने कहा, "अब एक लक्ष्य के लिए सेना में सम्मिलित होने का वक़्त है: जीत की ओर आगे बढ़ना... अपने उद्देश्य के न्याय में गहरी आस्था के साथ," हम एक साथ लड़ेंगे और एक साथ जीतेंगे। 

चरमपंथी समूहों से खतरे के चलते येदियुरप्पा को गृह मंत्रालय ने दी Z कैटेगरी की सुरक्षा

'ऐतिहासिक अवसर का साक्षी बनना मेरा सौभाग्य', राम मंदिर प्राण प्रतिष्ठा कार्यक्रम का निमंत्रण मिलने पर बोले PM मोदी

मदरसों को विदेशी फंडिंग की जांच तेज, बोर्ड के अध्यक्ष बोले- 'कार्रवाई के साथ रिपोर्ट आए सामने'

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -