पत्नी को जिंदा जलाकर मार दिया, जज ने हत्या का दोषी तो ठहराया लेकिन दी सिर्फ 5 साल की सजा, सुप्रीम कोर्ट ने जज को  हटाया
पत्नी को जिंदा जलाकर मार दिया, जज ने हत्या का दोषी तो ठहराया लेकिन दी सिर्फ 5 साल की सजा, सुप्रीम कोर्ट ने जज को हटाया
Share:

नई दिल्ली:  मध्य प्रदेश के एक वरिष्ठ न्यायाधीश को अपनी पत्नी को मिट्टी के तेल से आग लगाने और दहेज के लिए आग लगाने के  लिए दोषी व्यक्ति को सिर्फ पांच साल की जेल की सजा देने के लिए बर्खास्त कर दिया गया था।

शुक्रवार को, सुप्रीम कोर्ट ने लीना दीक्षित की रिट याचिका को खारिज कर दिया, जिसमें मध्य प्रदेश उच्च न्यायालय के पूर्ण-न्यायालय के फैसले को चुनौती दी गई थी, मरने से पहले घायल महिला की अंतिम घोषणा, चिकित्सा साक्ष्य और मिट्टी के तेल की उपस्थिति के संबंध में फोरेंसिक निष्कर्ष का उपयोग करते हुए, राज्य की उच्च न्यायिक सेवा में सीधी भर्ती दीक्षित ने उस व्यक्ति को हत्या का दोषी घोषित किया था। उसने पांच साल की सजा देने का अजीब फैसला किया, भले ही आईपीसी की धारा 302 के तहत हत्या के लिए सजा या तो मौत की सजा थी या जेल में जीवन।

जब अपराध की गंभीरता और सजा में नरमी के बीच असंगति स्पष्ट हो गई, तो उसने अनाधिकृत रूप से अपने फैसले की समीक्षा की और सजा को 304ए में संशोधित किया, जिसमें अधिकतम 2 साल की सजा थी। इसके विपरीत, 304बी में दहेज हत्या के लिए न्यूनतम 7 वर्ष की सजा का प्रावधान था, जिसे आजीवन कारावास तक बढ़ाया जा सकता था।

दीक्षित ने बार-बार दावा किया कि जस्टिस  ललित, एस आर भट और एस धूलिया की पीठ के सामने "पहली और एकमात्र गलती के लिए, वह बर्खास्त होने के लायक नहीं थीं"।

हालांकि, पीठ ने कहा, "आप एक अतिरिक्त सत्र न्यायाधीश हैं, मध्य स्तर के न्यायिक अधिकारी हैं, जिसके पास उच्च न्यायालय की मंजूरी से किसी को मौत की सजा देने का अधिकार है। आप किसी को हत्या का दोषी पाए जाने के बाद 5 साल की सजा कैसे दे सकते हैं? उसके बाद, आप दोषसिद्धि को 304A में बदल देते हैं, इस मुद्दे की परवाह किए बिना कि क्या आपके पास अपने निर्णय की समीक्षा करने या बदलने का अधिकार है। धारा 302 और 498A (दहेज उत्पीड़न) ऐसे शब्द हैं जिनसे आप परिचित हैं।" बेंच ने उसकी याचिका खारिज कर दी।

PM मोदी के बाद झारखंड को लेकर सिंधिया ने किए ये बड़े ऐलान

अमिताभ बच्चन ने बताया जलसा में क्यों फहराने लगे तिरंगा?, लोगों को दी खास सलाह

एलन मस्क के एक फैसले से 'धड़ाम' हुए Twitter के शेयर, निवेशकों के अरबों रुपए डूबे

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -