कौन कहता है हिन्दुस्तान में सख्ती नही है ये 7 कानून हिला कर रख देंगे आपको
कौन कहता है हिन्दुस्तान में सख्ती नही है ये 7 कानून हिला कर रख देंगे आपको
Share:

नई दिल्ली : हमारे देश में तरह-तरह के कानून हैं. आए दिन देश की कानून प्रणाली पर कई तरह के सवाल खड़े होते हैं कहा जाता है कि भारतीय कानून सख्ती से पेश नही आता हैं लेकिन आज हम आपको देश के कुछ ऐसे कानून के बारे में बताने जा रहे हैं जिनकी जानकारी आपको शायद आज तक नही होंगी और आप इन्हे जानने के बाद बस सोचने पर विवश हो जाएंगे. आइए जानते हैं ऐसे कुछ कानून के बारे में...

- भारतीय कानून के the aircraft act के मुताबिक, कोई भी व्यक्ति तब तक पतंग और गुब्बारें नही उड़ा सकता हैं तब तक वह इसके लिए पुलिस से अनुमति न ले लें. 

- भारत के सबसे साक्षर राज्य केरल में तीसरा बच्चा पैदा करना जुर्म है. इस स्थिति में आप पर 10000 रु तक का जुर्माना भी लग सकता हैं. 

- पुलिस द्वारा सूर्यास्त के बाद और सूर्योदय के पहले किसी भी महिला को गिरफ्तार नही किया जा सकता हैं. ज्यादा जरूरी हो तो इस स्थिति में पुलिस को मजिस्ट्रेस्ट से अनुमति लेनी होंगी. 

- अगर आप अकेले हैं और आपकी चाहत है कि आप किसी बच्चे को गोद ले लें तो आपका यह सपना ministry of women and child developement 2011 के मुताबिक, कभी पूरा नही होगा. 

- यदि कोई व्यक्ति सार्वजनिक स्थल पर गलत हरकत करते हुए पाए जाता हैं तो इस स्थिति में उसे 3 महीने तक जेल में गुजारने पड़ सकते हैं. 

- factories act 1948 के मुताबिक, महिलाओं का रात में काम करना कानून के ख़िलाफ़ है. 

- indian panel code के section 309 के मुताबिक, आत्महत्या करना कानूनी हैं लेकिन बच जाने की स्थिति में आपको 1 साल तक जेल की सजा हो सकती है.  

खबरें और भी...

अफ़ज़ल प्रेमी उमर खालिद को इतनी तवज्जो क्यों ?

कुपोषण से लड़ने के लिए 'गांजा' बनेगा हथियार, CM को भेजा गया प्रस्ताव

गोवा का भी हो सकता है केरल जैसा हाल : पर्यावरणविद माधव गाडगिल

बिहार के हर आश्रय गृह में चल रहा दुष्कर्म का घिनोना खेल- TISS की रिपोर्ट

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -