इस जगह हुआ था 'रामायण' की मंथरा का जन्म
इस जगह हुआ था 'रामायण' की मंथरा का जन्म
Share:

घर-घर में 'रामायण' की मंथरा के नाम से पॉपुलर ललिता पवार 104वीं बर्थ एनिवर्सरी है। इसके साथ ही 18 अप्रैल 1916 को नासिक, महाराष्ट्र के येओला में जन्मी ललिता के नाम सबसे लंबी एक्टिंग पारी खेलने के रिकॉर्ड है। तब वे महज 9 साल की थी, जब उनके एक्टिंग करियर की शुरुआत हो चुकी थी। जब 1987 में रामानंद सागर की रामायण में मंथरा बनकर आईं, तब उन्हें काम करते हुए 62 साल हो गए थे। वहीं करीब 7 दशक तक एक्टिंग में अपना लोहा मनवाती रहीं ललिता का जन्म मंदिर के बाहर हुआ था और उनका नाम अंबिका रखा गया था। ललिता पवार के पिता लक्ष्मणराव सगुन नासिक में अमीर बिजनेसमैन थे। 

ऐसा कहा जाता है कि जब ललिता की मां प्रेग्नेंट थीं तब अंबा देवी के मंदिर गई हुई थीं वहीं पर उन्हें प्रसव पीड़ा हुई और मंदिर के बाहर जन्म होने के कारण उनका नाम अंबिका रख दिया गया। एक बार अंबिका अपने पिता और भाई के साथ पुणे में एक फिल्म की शूटिंग देखने गईं, जहां निर्देशक नाना साहेब ने उनको देखा और बाल भूमिकाएं करने के लिए चुन लिया। पर ललिता के पिता इसके खिलाफ थे। हालांकि कई बार मनाने पर वे मान गए। 1928 में रिलीज हुई ‘राजा हरीशचंद्र’ से ललिता ने 9 वर्ष में उम्र में एक्टिंग कॅरिअर की शुरुआत की। हालांकि उनकी पहली फिल्म 1927 में आई ‘पतितोद्धार’ भी मानी जाती है। बाद में उन्होंने 1940 के दशक में कई साइलेंट फिल्मों में लीड रोल भी प्ले किया । 

आपकी जानकारी के लिए कई फिल्मों में उनके नाम बदल-बदल कर रखे गए। फिर अपने बैनर तले बनी पहली फिल्म ‘दुनिया क्या है’ में उन्होंने अपना नाम ललिता रख लिया, क्योंकि उन्हें ऐसा लगता था कि अंबिका नाम फिल्म के लिए सही नहीं रहेगा और यह लोगों की जुबान पर नहीं चढ़ेगा। वहीं उस दौर में इंडस्ट्री में थ्रिलर फिल्में प्रयोग के तौर पर बनाई जाती थीं। वहीं इनमें हीरोइनों से स्टंट करवाए जाते थे और ये उस वक्त के लिहाज से थोड़ी बोल्ड भी होती थीं। वहीं ललिता ने इस तरह की फिल्मों में भी काम किया। जैसे 1932 में आई ‘मस्तीखोर माशूक’ और ‘भवानी तलवार’, 1933 में आई ‘प्यारी कटार’ और ‘जलता जिगर’, 1935 में आई ‘कातिल कटार’ जैसे फिल्मों में उन्होंने एक्शन सीन भी किए। इसके साथ ही उनको माइथोलॉजिकल फिल्मों में भी काम खूब मिलने लगा था। फिलहाल उन्हीं दिनों उन्होंने ‘दैवी खजाना’ फिल्म में स्विमिंग सूट भी पहना। ललिता ने उस दौर में कई तरह के टैबू ब्रेक किए।

रावण के ट्विटर पर दस्तक देने से ट्रेंड हुआ #RavanOnTwitter

मिरर सेल्फी शेयर कर अंकिता लोखंडे ने मचाया बवाल

महाभारत की स्टारकास्ट कर रही है यह काम

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -