LAC पर चीन के इन नए सैन्य ठिकानों से उत्पन्न हुआ तनाव
LAC पर चीन के इन नए सैन्य ठिकानों से उत्पन्न हुआ तनाव
Share:

मौजूदा समय में चीन के साथ जारी विवाद को कम करने का प्रयास निरंतर किया जा रहा है। परन्तु 2017 में डोकलाम को लेकर जो विवाद आरंभ हुआ था, उसके पश्चात् से ही चीन ने एलएसी के समीप अपनी सेना को मजबूत करना आरम्भ कर दिया था। इसका खुलासा एक रिपोर्ट में हुआ है, जिसमें दावा किया गया है कि चीन ने 2017 के पश्चात् टोटल 13 मिलिट्री पॉजिशन का निर्माण आरम्भ कर दिया था। जिसमें तीन एयर बेस, पांच डिफेंस पॉजिशन तथा पांच हेलिपोर्ट का निर्माण सम्मिलित है।

अंतरराष्ट्रीय एजेंसी ने LAC को लेकर एक रिपोर्ट शेयर की है। जिसमें डोकलाम के पश्चात् से ही चीन की LAC के समीप की हलचल को बताया गया है, साथ-साथ दावा किया गया कि चार हेलिपोर्ट का निर्माण तो चीन ने ताजा तनाव के पश्चात् ही किया है। प्राप्त रिपोर्ट के अनुसार, चीन ने डोकलाम के पश्चात् अपनी योजना को पूरी प्रकार से बदल दिया तथा बीते तीन वर्ष में LAC के पास अपनी सैन्य मजबूती को बढ़ाना आरम्भ कर दिया। इसका प्रभाव केवल अभी नहीं बल्कि आने वाले समय में भी नजर आ सकता है। 

चीन का मुकाबला करने के लिए भारत को राफेल प्राप्त होने से कुछ राहत तो मिली है, परन्तु अभी भी इंडियन एयर फाॅर्स को अपनी ताकत को और बढ़ाना होगा। लद्दाख में आरम्भ हुए ताजा तनाव को लेकर भी कहा गया है कि चीन के द्वारा निरंतर जो निर्माण किया जा रहा था, उसका देश ने विरोध किया जिसकी वजह से ये तनाव आरम्भ हुआ। वही जून 2017 में भारत तथा चीन की सेनाएं डोकलाम में आमने-सामने थीं, ये विवाद लगभग दो माह तक चला था। जिसके पश्चात् चीन ने भारत तथा LAC को लेकर अपनी सैन्य योजना बदल दी। इसी के साथ तकरार निरंतर जारी है।

प्रयागराज में कोरोना ने ढाया कहर, निगल गया कईयों की जान

TIME ने रिलीज़ की विश्व के सबसे प्रभावशाली नेताओं की सूची, प्रधानमंत्री का नाम भी है शामिल

आम आदमी के लिए खुशखबरी, रेलवे जल्द शुरू कर सकता है 80 और विशेष ट्रेन

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
Most Popular
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -