जानिए कौन हैं जस्टिस डी वाई चंद्रचूड़  ? जो बनेंगे देश के 50वें मुख्य न्यायाधीश
जानिए कौन हैं जस्टिस डी वाई चंद्रचूड़ ? जो बनेंगे देश के 50वें मुख्य न्यायाधीश
Share:

नई दिल्ली: देश के मुख्य न्यायाधीश (CJI) यू यू ललित ने अपने उत्तराधिकारी के रूप में सबसे सीनियर जस्टिस डी वाई चंद्रचूड़ के नाम की सिफारिश केंद्र सरकार को भेज दी है। CJI ललित ने अपने पत्र की कॉपी जस्टिस चंद्रचूड़ को सौंप दी है। सरकार ने 7 अक्टूबर को CJI को एक पत्र भेजकर उनसे अपने उत्तराधिकारी के नाम की सिफारिश करने के लिए कहा था। न्यायमूर्ति चंद्रचूड़ 9 नवंबर को 50वें मुख्य न्यायाधीश बनेंगे। इससे एक दिन पहले CJI ललित रिटायर होंगे।

न्यायमूर्ति चंद्रचूड़ 13 मई 2016 को शीर्ष अदालत के न्यायाधीश बने थे। वह देश के सबसे लंबे समय तक CJI रहे न्यायाधीश वाई वी चंद्रचूड़ के पुत्र हैं। उनके पिता 22 फरवरी 1978 से 11 जुलाई 1985 तक न्यायपालिका के शीर्ष पद पर आसीन रहे थे। जस्टिस चंद्रचूड़ का 2 साल का कार्यकाल होगा और वह 10 नवंबर 2024 को रिटायर होंगे। बता दें कि, सुप्रीम कोर्ट के न्यायाधीश 65 वर्ष की आयु में रिटायर होते हैं।

बता दें कि जस्टिस चंद्रचूड़ पहले इलाहाबाद हाई कोर्ट के मुख्य न्यायाधीश रह चुके हैं। वह इस पद पर नियुक्त होने तक 29 मार्च 2000 तक बॉम्बे हाई कोर्ट के जज थे। बॉम्बे हाई कोर्ट ने जस्टिस चंद्रचूड़ को जून 1998 में वरिष्ठ अधिवक्ता के रूप में पदस्थ किया और उन्हें उसी साल अतिरिक्त सॉलिसिटर जनरल नियुक्त किया गया था।

मुलायम के अंतिम दर्शन करेने सैफई जाएंगे पीएम मोदी, मेला ग्राउंड में होगा अंतिम संस्कार

डेंगू की मार से कराह रही दिल्ली, एक महीने में मिले 700 से अधिक केस

मनी लॉन्डरिंग केस: सत्येंद्र जैन की याचिका पर ED को सुप्रीम कोर्ट का नोटिस

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -