डेंगू की मार से कराह रही दिल्ली, एक महीने में मिले 700 से अधिक केस
डेंगू की मार से कराह रही दिल्ली, एक महीने में मिले 700 से अधिक केस
Share:

नई दिल्ली: देश की  राजधानी दिल्ली में डेंगू के केस लगातार बढ़ रहे हैं। अक्टूबर के पहले सप्ताह में सितंबर की तुलना में डेंगू के 45 फीसदी अधिक केस दर्ज किए गए हैं। सितंबर में डेंगू के कुल 693 मामले दर्ज हुए थे, जबकि 29 सितंबर से 5 अक्टूबर के बीच 321 नए केस दर्ज होने से यह आंकड़ा 1,258 तक पहुंच गया है। बीते 45 दिनों में राजधानी में डेंगू के 950 केस दर्ज किए गए हैं।

दिल्ली नगर निगम (MCD) की सोमवार (10 अक्टूबर) को जारी की गई रिपोर्ट के अनुसार, 2017 के बाद से दिल्ली में एक जनवरी से 28 सितंबर के दौरान डेंगू के मामलों की यह सबसे अधिक तादाद है। MCD की रिपोर्ट के अनुसार, दिल्ली में इस साल जनवरी में डेंगू के 23 मामले, फरवरी में 16, मार्च में 22, अप्रैल में 20, मई में 30, जून में 32, जुलाई में 26 और अगस्त में 75 केस दर्ज किए गए थे। हालांकि, राहत यह है कि, इस साल डेंगू से अब तक किसी की मौत का केस दर्ज नहीं किया गया है। दिल्ली में 2015 में केवल अक्टूबर माह में ही डेंगू के 10,600 मामले दर्ज हुए थे। 1996 के बाद से यह दिल्ली में सबसे खराब आंकड़ा था। 

MCD की रिपोर्ट के अनुसार, इस साल पांच अक्टूबर तक मलेरिया के 153 केस और चिकनगुनिया के 28 केस दर्ज किए गए हैं। ऐसे में डेंगू को रोकने के लिए मुहीम चलाई जा रही है। दिल्ली में लगातार पैर पसार रहे डेंगू को लेकर केजरीवाल सरकार ने तैयार रहने का दावा किया है। दिल्ली सरकार ने कहा है कि सीएम केजरीवाल ने स्वास्थ्य विभाग और MCD समेत तमाम संबंधित विभागों के साथ बैठक कर एक पूरा एक्शन प्लान बना लिया है। बहरहाल, अब देखना ये होगा कि दिल्ली सरकार का ये मास्टरप्लान दिल्लीवासियों को डेंगू के दंश से कैसे बचाता है ?

हेट स्पीच को लेकर सख्त हुआ सुप्रीम कोर्ट, केंद्र सरकार को लगाई फटकार

राजस्थान में वसुंधरा राजे का शक्ति प्रदर्शन, कहीं बढ़ा न दे भाजपा की टेंशन ?

राहुल-प्रियंका और गहलोत पहुंचेंगे सैफई, मुलायम यादव के अंतिम संस्कार में होंगे शामिल

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -