आयुष्मान भारत दिवस पर जानिए इसका महत्त्व
आयुष्मान भारत दिवस पर जानिए इसका महत्त्व
Share:

आयुष्मान भारत दिवस भारत में प्रत्येक वर्ष 30 अप्रैल को मनाया जाता है। आयुष्मान भारत दिवस दो लक्ष्यों को पूरा करने के लिए मनाया जाता है। वे वंचितों को बीमा लाभ प्रदान करने और उनके स्वास्थ्य और भलाई को बढ़ावा देने के लिए जिम्मेदार हैं। सामाजिक-आर्थिक जाति जनगणना के आंकड़ों के आधार पर, यह दिन देश के ग्रामीण क्षेत्रों में सुलभ चिकित्सा सुविधाओं में सुधार करने का प्रयास करता है। इसके अतिरिक्त, यह गरीबों को बीमा लाभों तक पहुंच प्रदान करते हुए कल्याण और स्वास्थ्य का समर्थन करेगा।

मुख्य विशेषताएं आयुष्मान भारत योजना:

आयुष्मान भारत - राष्ट्रीय स्वास्थ्य संरक्षण मिशन के पास रुपये का परिभाषित लाभ कवर होगा। प्रति परिवार प्रति वर्ष 5 लाख। अप्रैल 2018 में, प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी ने योजना का अनावरण किया। यह दुनिया का सबसे बड़ा स्वास्थ्य बीमा कार्यक्रम है। आयुष्मान भारत योजना के लाभार्थियों का चयन सामाजिक-आर्थिक जनगणना डेटाबेस से किया जाता है।

आयुष्मान भारत - राष्ट्रीय स्वास्थ्य संरक्षण मिशन SECC डेटाबेस में अभाव मानदंड के आधार पर एक पात्रता आधारित योजना होगी। आयुष्मान भारत योजना दुनिया में सबसे बड़ा स्वास्थ्य कवर है। यह प्रत्येक परिवार को पांच लाख रुपये का वार्षिक स्वास्थ्य बीमा लाभ देने का प्रयास करती है। प्रधानमंत्री कार्यक्रम के विजेता जन आरोग्य योजना सबसे गरीब 40% भारतीयों के लिए है। कार्यक्रम में अस्पताल में भर्ती होने से पहले और बाद में प्रत्येक पंद्रह दिनों का ठहराव भी शामिल है। इसमें जांच और दवाओं का खर्च शामिल है।

राष्ट्रीय स्वास्थ्य बीमा योजना और वरिष्ठ नागरिक स्वास्थ्य बीमा योजना को नए कार्यक्रम में शामिल किया गया। यह कार्यक्रम केंद्र सरकार की स्वास्थ्य योजनाओं की तुलना में 15% कम लागत वाले पैकेजों की पेशकश करता है और इसमें घुटने के प्रतिस्थापन, बाईपास सर्जरी और अन्य उपचार शामिल हैं। NITI Aayog के साथ साझेदारी में, एक मजबूत, मॉड्यूलर, स्केलेबल और इंटरऑपरेबल आईटी प्लेटफॉर्म को चालू किया जाएगा, जो एक पेपरलेस, कैशलेस लेनदेन की आवश्यकता होगी।

केंद्र और राज्यों के बीच नीतिगत निर्देश देने और समन्वय को बढ़ावा देने के लिए केंद्रीय स्वास्थ्य और परिवार कल्याण मंत्री की अध्यक्षता में शीर्ष स्तर पर आयुष्मान भारत राष्ट्रीय स्वास्थ्य सुरक्षा मिशन परिषद की स्थापना का प्रस्ताव है।

ईद की छुट्टियां मनाकर लौट रहे थे, अचानक नौका डुबी और 11 लोगों की हो गई मौत, 9 अब भी लापता

विश्व शतरंज चैंपियनशिप में राउंड 13 ड्रॉ, अब अंतिम राउंड पर सब निर्भर

पत्नी को जिन्दा जलाकर मार डाला, शाजिया के चरित्र पर शक करता था तारिक

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
Most Popular
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -