किन्नर कोमल ने MP में बनवाया राम मंदिर, हजारों भक्तों ने लिया हिस्सा
किन्नर कोमल ने MP में बनवाया राम मंदिर, हजारों भक्तों ने लिया हिस्सा
Share:

श्योपुर: अयोध्या में बने भव्य राम मंदिर एवं रामलला की प्राण प्रतिष्ठा को लेकर पूरे देश में जश्न का माहौल रहा। वहीं, मध्य प्रदेश के श्योपुर में राम भक्त एक किन्नर ने भी एक राम मंदिर बनवाया है, जिसमें राम दरबार की प्राण प्रतिष्ठा भी अयोध्या के साथ ही बड़ी धूमधाम के साथ संपन्न हुई है। इसमें हजारों भक्तों ने हिस्सा लिया तथा शहर का माहौल राममय हो गया।

दरअसल, फक्कड़ चौराहा इलाके में स्थित अपने आश्रम पर किन्नर कोमल ने स्वप्रेरणा से एक छोटा राम मंदिर बनवाया है। इसमें रामलला की प्राण प्रतिष्ठा के लिए शहर में विशाल शोभायात्रा निकाला गया। राम भक्ति के रंग में रमी भव्य शोभायात्रा मंदिर स्थल पर पहुंची, जहां श्योपुर में किन्नर समाज की गुरु गद्दी संभाल चुकी कोमल किन्नर ने मंदिर में प्रभु श्री राम परिवार की प्राण प्रतिष्ठा तथा स्थापना की। राम भक्त किन्नर कोमल ने कहा कि मेरी शुरू से इच्छा रही है कि अयोध्या में राम मंदिर बनेगा, तो मैं भी अपने यहां एक राम मंदिर बनवाऊं। जब 5 अगस्त 2020 में अयोध्या में राम मंदिर की नींव रखी गई, तभी मैंने अपने आश्रम में राम मंदिर की नींव रखी। फिर आहिस्ता-आहिस्ता काम करवाया। क्योंकि यहां प्राण प्रतिष्ठा भी अयोध्या के साथ ही करनी थी। 

अयोध्या में रामलला विराजे, तो यहां भी राम मंदिर में राम दरबार की प्राण प्रतिष्ठा संपन्न हुई तथा मेरा सपना साकार हुआ। कोमल का यह भी कहना है कि प्रभु श्री राम ने 14 सालों के वनवास से वापस लौटने पर किन्नरों को आशीर्वाद दिया था। उन्होंने बोला था कि किन्नर जिसे भी और जो भी आशीर्वाद देंगे वह अवश्य पूरा होगा। वहीं, प्राण प्रतिष्ठा समारोह में सम्मिलित लोगों का कहना है कि देश भर के साथ ही यहां भी आज राम आए है। यह पल अद्भुत और खुशी देने वाली है। किन्नर कोमल द्वारा बनाया गया राम मंदिर राजस्थान के मकराना के लाल पत्थरों से बनाया गया है। 4 फीट ऊंचे चबूतरे पर बनाए गए इस मंदिर का निर्माण दौसा एवं मथुरा के कारीगरों ने किया है। इसमें राजस्थानी शैली की आकर्षक नक्काशी एवं जालियां बनाई गई है। विशेष बात यह है कि इस मंदिर में विराजित हुई प्रभु श्रीराम, माता सीता, लक्ष्मण एवं हनुमान जी की प्रतिमाएं भी मकराना के संगमरमर से बने हैं। 

'300 सीटों पर लोकसभा चुनाव लड़े कांग्रेस, बाकि..', ममता बनर्जी ने साथी पार्टी को दिखाया आइना !

अमेरिका में कट्टरपंथियों के निशाने पर हिन्दू मंदिर, दो हफ्तों में 5 मंदिरों पर हुआ हमला

इंग्लैंड के खिलाफ दो टेस्ट मुकाबले में नहीं खेलेंगे विराट कोहली, बताया ये कारण !

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -