'300 सीटों पर लोकसभा चुनाव लड़े कांग्रेस, बाकि..', ममता बनर्जी ने साथी पार्टी को दिखाया आइना !
'300 सीटों पर लोकसभा चुनाव लड़े कांग्रेस, बाकि..', ममता बनर्जी ने साथी पार्टी को दिखाया आइना !
Share:

कोलकाता: INDIA गठबंधन के भीतर सीट बंटवारे को लेकर आंतरिक कलह के बीच, TMC प्रमुख ममता बनर्जी ने सोमवार को विशिष्ट क्षेत्रों में भाजपा के खिलाफ लड़ाई का नेतृत्व करने वाले क्षेत्रीय नेताओं के विचार की वकालत की, और सुझाव दिया कि कांग्रेस स्वतंत्र रूप से 300 लोकसभा सीटों पर चुनाव लड़े। मुख्यमंत्री बनर्जी ने CPIM पर विपक्षी समूह के एजेंडे को नियंत्रित करने का प्रयास करने का भी आरोप लगाया, और इस बात पर ज़ोर दिया कि कोई भी भाजपा का उतना सीधा मुकाबला नहीं करता जितना वह करती हैं।

उन्होंने कहा कि, "मेरा मानना है कि विशेष क्षेत्रों को क्षेत्रीय दलों के लिए छोड़ दिया जाना चाहिए। वे (कांग्रेस) अकेले 300 (लोकसभा) सीटों पर लड़ सकते हैं और मैं उनकी मदद करूंगी। मैं उन सीटों पर चुनाव नहीं लड़ूंगी। लेकिन, वे जो करना चाहते हैं उसे करने पर अड़े हुए हैं।"  ममता ने कोलकाता में एक 'सर्व-धर्म सद्भाव रैली' में कहा कि, जो अयोध्या में राम मंदिर के अभिषेक समारोह के साथ मेल खाती थी। सीएम बनर्जी की टिप्पणियां हाल ही में पार्टी की एक आंतरिक बैठक के दौरान उनके इस दावे के बाद आईं कि अगर "उचित महत्व" नहीं दिया गया तो TMC बंगाल की सभी 42 लोकसभा सीटों पर स्वतंत्र रूप से चुनाव लड़ने के लिए तैयार है।

सीएम ममता बनर्जी ने कहा कि, 'मुझमें भाजपा से मुकाबला करने और उसके खिलाफ लड़ने की ताकत है। लेकिन, कुछ लोग सीट बंटवारे के बारे में हमारी बात नहीं सुनना चाहते। अगर आप बीजेपी से नहीं लड़ना चाहते हैं, तो कम से कम उन्हें (भाजपा को) सीट तो मत दीजिए।"  कांग्रेस का उल्लेख किए बिना, सीएम बनर्जी ने राज्य में सीट-बंटवारे की चर्चा में देरी के लिए भी पार्टी की आलोचना की। उन्होंने INDIA ब्लॉक की बैठकों के एजेंडे को नियंत्रित करने वाले CPIM के नेतृत्व वाले वाम मोर्चे को स्वीकार करने में अनिच्छा व्यक्त की।

ममता बनर्जी ने आगे कहा कि, 'मैंने विपक्षी गुट की एक बैठक के दौरान INDIA नाम का सुझाव दिया था। लेकिन जब भी मैं गठबंधन की बैठकों में भाग लेता हूं, तो मुझे लगता है कि वामपंथी (CPIM) नियंत्रण हासिल करने की कोशिश कर रहे हैं। यह स्वीकार्य नहीं है। मैं उन लोगों से सहमत नहीं हो सकती जिनके साथ मैंने 34 वर्षों तक संघर्ष किया है।" उन्होंने कहा कि, "इस तरह के अपमान के बावजूद, मैंने गठबंधन में खुद को शामिल किया है और इंडिया ब्लॉक की बैठकों में भाग लिया है।"

कांग्रेस नेता राहुल गांधी को असम में वैष्णव संत श्रीमंत शंकरदेव के जन्मस्थान पर जाने से रोके जाने के स्पष्ट संदर्भ में उन्होंने कहा कि, "सिर्फ मंदिर जाना ही काफी नहीं है।" उन्होंने भाजपा के खिलाफ अपने सक्रिय रुख पर प्रकाश डालते हुए कहा, "आज कितने राजनेताओं ने भाजपा का सीधा मुकाबला किया? कोई एक मंदिर में गया और सोचा कि यह पर्याप्त था, लेकिन ऐसा नहीं था। मैं अकेली हूं जिसने मंदिर, गुरुद्वारा, चर्च और मस्जिद का दौरा किया। जब बाबरी मस्जिद मुद्दा (विध्वंस) हुआ, और हिंसा हो रही थी, मैं सड़कों पर थी।" 

वहीं, ममता बनर्जी की टिप्पणियों पर कांग्रेस और सीपीआई (एम) दोनों ने तीखी प्रतिक्रिया व्यक्त की है। बंगाल कांग्रेस अध्यक्ष अधीर रंजन चौधरी ने कहा कि, "हम TMC की नेतृत्व की सनक और इच्छा पर टिप्पणी नहीं कर सकते। उन्हें जो अच्छा लगे उन्हें करने दें।" CPIM केंद्रीय समिति के सदस्य सुजन चक्रवर्ती ने इस आरोप को 'निराधार' बताया कि उनकी पार्टी गठबंधन की बैठकों के एजेंडे को नियंत्रित करने की कोशिश कर रही थी।

CPIM के पश्चिम बंगाल सचिव मोहम्मद सलीम ने एक प्रेस कॉन्फ्रेंस के दौरान कहा की, "यह भाजपा ही थी जो इंडिया ब्लॉक के खिलाफ थी; अब ममता भी गठबंधन विरोधी हो गई है।" सलीम ने कहा कि लड़ाई "सांप्रदायिक और कम्युनिस्टों" के बीच है। CPIM के नेतृत्व वाला वाम मोर्चा, कांग्रेस और टीएमसी 28-पार्टी विपक्षी गुट का हिस्सा हैं। हालाँकि, पश्चिम बंगाल में सीपीआई (एम) और कांग्रेस ने टीएमसी और बीजेपी के खिलाफ गठबंधन किया है। पश्चिम बंगाल में आगामी लोकसभा चुनावों के लिए सीटों के बंटवारे को लेकर इंडिया गुट के भीतर, खासकर इसके प्रमुख सहयोगियों, कांग्रेस और टीएमसी के बीच दरारें सामने आ गई हैं।

2019 के लोकसभा चुनाव में कांग्रेस के प्रदर्शन के आधार पर टीएमसी की दो सीटों की पेशकश को कांग्रेस ने अपर्याप्त माना, जिससे दोनों पार्टियों के बीच तनाव बढ़ गया। कांग्रेस के चौधरी, एक मुखर टीएमसी आलोचक, ने कहा है कि वह बंगाल की सत्तारूढ़ पार्टी से सीटों की "भीख" नहीं मांगेगी। 2019 के चुनावों में, टीएमसी को 22 सीटें मिलीं, कांग्रेस ने दो सीटें जीतीं और भाजपा ने राज्य में 18 सीटें हासिल कीं। तृणमूल कांग्रेस ने हाल ही में इंडिया ब्लॉक वर्चुअल मीटिंग से दूर रहने का फैसला किया था, और कांग्रेस को बंगाल में अपनी सीमाओं को पहचानने और टीएमसी को राज्य की राजनीतिक लड़ाई का नेतृत्व करने की अनुमति देने की आवश्यकता पर जोर दिया था।

कड़ाके की ठंड पर भारी 'राम' का नाम, अयोध्या में रात 3 बजे से दर्शन के लिए लगी कतारें, भक्तों में जबरदस्त उत्साह

कानपुर में दर्दनाक हादसा: रातभर भर में धुआं भरने से तीन लोगों की मौत

अमेरिका में कट्टरपंथियों के निशाने पर हिन्दू मंदिर, दो हफ्तों में 5 मंदिरों पर हुआ हमला

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -