सिंगापूर में हो सकती है किम-ट्रंप की मुलाकात

उत्तर कोरिया के शासक किम जोंग और अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप  की शिखर वार्ता का समय और जगह फ़िलहाल निर्धारित नहीं है, मगर बकौल ट्रंप ये मुलाकात और वार्ता सिंगापूर में संभावित है. कहा जा रहा है कि शिखर वार्ता  उत्तर और दक्षिण कोरिया सीमा पर स्थित पीस हाउस पर भी हो सकती है. अमेरिकी राष्ट्रपति ट्रंप ने ट्वीट करके सवाल किया, 'बैठक के लिए कई देशों के नामों पर विचार किया जा रहा है लेकिन क्या तीसरे देश के बजाय उत्तर और दक्षिण कोरिया की सीमा पर पीस हाउस या फ्रीडम हाउस ज्यादा बेहतर, महत्वपूर्ण और हमेशा के लिए यादगार स्थल होगा? केवल पूछ रहा हूं!’


दोनों कोरियाई देशों को अलग करने वाले असैन्य क्षेत्र में शांति गांव पनमुन्जोम में ‘पीस हाउस’ वह स्थान है जहां किम और दक्षिण कोरियाई राष्ट्रपति मून जेई इन शुक्रवार को ऐतिहासिक वार्ता के लिए मिले थे. वर्ष 1953 के बाद दक्षिण कोरियाई धरती पर कदम रखने वाले उत्तर कोरिया के पहले नेता किम बैठक के लिए मून के साथ पीस हाउस गये थे.

राष्ट्रपति ट्रंप ने ट्विटर पर इस ऐतिहासिक शिखर वार्ता के लिए कई स्थानों कि सूची शेयर करते हुए अपना मत रखा था. अमेरिका के राष्ट्रपति और उत्तर कोरिया के शासक के बीच यह पहली शिखर वार्ता होगी. संभावित वार्ता स्थल को लेकर यह ट्रंप की ओर से यह पहली सार्वजनिक टिप्पणी है. किम हाल ही में परमाणु मिसाइल टेस्ट कार्यक्रमों को बंद करने का ऐलान कर चुके है. 

ट्रम्प से मुलाकात के लिए अब किम जोंग ने रखी शर्त

अब होगी ट्रम्प और किम जोंग की मुलाकात

कोरियाई देशों के सुधरते संबंधों की वजह अमेरिका नहीं - ईरान

 

- Sponsored Advert -

Most Popular

- Sponsored Advert -