ट्रम्प से मुलाकात के लिए अब किम जोंग ने रखी शर्त

सोल: उत्तर कोरियाई तानाशाह किम जोंग उन और अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प की मुलाकात की ख़बरें फ़िलहाल सुर्ख़ियों में है. अमेरिका ने किम से मिलने के पहले एक शर्त रखी है, अमेरिका ने कहा था कि ट्रम्प तभी किम से मुलाकात करेंगे जब उत्तर कोरियाई नेता अपने परमाणु कार्यक्रम पर लगाम लगा देंगे. किन्तु अब इस मुलाकात के लिए किम जोंग ने भी अपनी शर्त रखी है.

किम जोंग उन ने ऐतिहासिक शिखर वार्ता में दक्षिण कोरिया के अपने समकक्ष से कहा कि अगर अमेरिका कोरियाई युद्ध को औपचारिक रूप से खत्म करने का वचन दे और उत्तर कोरिया पर हमला नहीं करने का वादा करे तो उनका देश परमाणु हथियारों को त्यागने को तैयार है. किम ने दक्षिण कोरियाई राष्ट्रपति मून जाए इन से मुलाकात के दौरान कहा कि  एक बार हम बात करना शुरू कर दें तो अमेरिका जान जाएगा कि मैं ऐसा इंसान नहीं हूं कि दक्षिण कोरिया, प्रशांत या अमेरिका पर परमाणु हथियार से हमला करूंगा.

गौरतलब है कि नॉर्थ कोरियाई नेता किम जोंग उन ने शुक्रवार को अपने सरहद की सीमा पार करके दक्षिण कोरिया के राष्ट्रपति मून से मुलाकात की थी. किम ने इस मुलाकात पर कहा कि इतना भी मुश्कि ल नहीं था ये लाइन पार करना. जब मैं चल कर आ रहा था तो सोच रहा था, क्यों  इतना मुश्कि्ल था यहां तक आना?'

बिखरे रिश्तों के बावजूद आजादी के बाद पहली बार साथ होंगे भारत-पाकिस्तान

अब होगी ट्रम्प और किम जोंग की मुलाकात

सीरिया पर अमरीकी हमलें से चीन नाराज़

 

 

- Sponsored Advert -

Most Popular

- Sponsored Advert -