गुजरात से नाबालिग लड़की को किडनैप कर ले आए दिल्ली, समीर पठान-अभिषेक चौधरी सहित 4 आरोपी गिरफ्तार
गुजरात से नाबालिग लड़की को किडनैप कर ले आए दिल्ली, समीर पठान-अभिषेक चौधरी सहित 4 आरोपी गिरफ्तार
Share:

अहमदाबाद: गुजरात पुलिस ने नवसारी जिले से अपहरण के सिर्फ 48 घंटे बाद मंगलवार (14 नवंबर) को उत्तर प्रदेश की एक 14 वर्षीय लड़की को सफलतापूर्वक रेस्क्यू कर लिया। घटना में एक करोड़ रुपये की फिरौती की मांग शामिल थी। अधिकारियों द्वारा त्वरित कार्रवाई की गई, जिससे अपराध में सीधे तौर पर शामिल चार व्यक्तियों को पकड़ा गया। इस मामले में मुख्य आरोपियों की पहचान समीर पठान, अभिषेक चौधरी, मोहित चौधरी और प्रदीप चौधरी के रूप में की गई है, एक आरोपी के नाम का पुलिस ने अभी खुलासा नहीं किया है।

इस ऑपरेशन की सफलता की कुंजी व्हाट्सएप कॉल और स्नैपचैट डेटा का सावधानीपूर्वक तकनीकी विश्लेषण था। प्रौद्योगिकी के इस रणनीतिक उपयोग ने अपराधियों के स्थान और गतिविधियों का पता लगाने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई। इसके अतिरिक्त, दिल्ली, राजस्थान और उत्तर प्रदेश में पुलिस बलों के साथ सहयोगात्मक प्रयास और प्रभावी तालमेल अपहृत किशोरी की शीघ्र बरामदगी में सहायक रहे। विभिन्न राज्य पुलिस बलों के बीच सूचना और संसाधनों के निर्बाध आदान-प्रदान ने अपहरण मामले में एक समकालिक और अच्छी तरह से समन्वित प्रतिक्रिया की सुविधा प्रदान की।

इस पूरे कष्टदायक अनुभव के दौरान, लड़की के माता-पिता ने व्हाट्सएप का उपयोग करके अपहरणकर्ताओं के साथ संपर्क बनाए रखा, यहां तक कि उनकी बातचीत के हिस्से के रूप में 12,000 रुपये की राशि हस्तांतरित करने पर भी सहमति व्यक्त की। मामले में निर्णायक मोड़ स्नैपचैट और व्हाट्सएप कॉल रिकॉर्ड की जांच से आया, जिससे महत्वपूर्ण जानकारी मिली जिससे लड़की और उसे बंधक बनाने वालों दोनों पर नज़र रखने में मदद मिली। 

पुलिस महानिरीक्षक, सूरत वी. चन्द्रशेखर ने बताया है कि, अपहरण का खुलासा तब हुआ जब अपराधी 10 नवंबर को नवसारी के गांडीवी इलाके से युवा लड़की को जबरदस्ती ले गए। घटना के बाद, उन्होंने उसके माता-पिता को व्हाट्सएप कॉल की एक श्रृंखला शुरू की, जिसमें पैसे की मांग की गई। कानून प्रवर्तन ने कथित अपहरणकर्ताओं में से तीन - समीर पठान, अभिषेक चौधरी और प्रदीप चौधरी को सफलतापूर्वक पकड़ लिया - जब वे लखनऊ के आसपास एक बस में चढ़े। एक अन्य मुख्य संदिग्ध मोहित चौधरी को भी दिल्ली की एक झुग्गी बस्ती से पकड़ा गया था। प्रौद्योगिकी के व्यापक उपयोग और पुलिस की त्वरित प्रतिक्रिया ने मामले को सुलझाने और अपहृत लड़की की सुरक्षा सुनिश्चित करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई।

शुरुआत में, नवसारी पुलिस ने पीड़िता की हरकतों का पता लगाया और पता चला कि उसे ट्रेन से राजस्थान ले जाया गया था। उन्होंने तुरंत पड़ोसी राज्य की सरकारी रेलवे पुलिस से सहायता मांगी। इसके बाद, नई जानकारी सामने आई जिससे पता चला कि लड़की को दिल्ली की एक झुग्गी बस्ती में लाया गया था। स्थान पर पहुंचने पर, मोहित चौधरी को पकड़ लिया गया, और उसने शेष संदिग्धों द्वारा लड़की को बस के माध्यम से लखनऊ ले जाने के इरादे के बारे में महत्वपूर्ण जानकारी प्रदान की।

इन फोन कॉल्स से सावधान रहें लोग, वरना बंद हो जाएगा मोबाइल नंबर! सरकार ने दी ये चेतावनी

सीरिया के राष्ट्रपति बशर अल-असद के खिलाफ गिरफ़्तारी वारंट जारी, युद्ध अपराध में 1000 लोगों की मौत का मामला

जीपीएस ट्रैकर: जमानत पर रिहा कैदी नहीं दे पाएंगे पुलिस को चकमा देने वाले, जेल के बाहर जीपीएस ट्रैकर करेगा निगरानी

रिलेटेड टॉपिक्स
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -