Share:
इन फोन कॉल्स से सावधान रहें लोग, वरना बंद हो जाएगा मोबाइल नंबर! सरकार ने दी ये चेतावनी
इन फोन कॉल्स से सावधान रहें लोग, वरना बंद हो जाएगा मोबाइल नंबर! सरकार ने दी ये चेतावनी

नई दिल्ली: हाल ही में कुछ मोबाइल उपयोगकर्ताओं के पास कॉल आ रहा है, जिसमें लोगों को मोबाइल नंबर बंद करने की धमकी दी जा रही है. ये कॉल करने वाले स्वयं को टेलीकॉम रेगुलेटरी अथॉरिटी ऑफ इंडिया (TRAI) के कर्मचारी या उससे संबंधित एजेंसी का सदस्य बता रहे हैं. इसको लेकर सरकारी एजेंसी TRAI ने स्पष्ट खबर दी है.  

TRAI ने बताया कि उनकी एजेंसी की ओर से किसी भी मोबाइल उपयोगकर्ताओं को नंबर ब्लॉक और डिसकनेक्ट करने को लेकर कॉल नहीं की जा रही है. ना ही उन्होंने किसी एजेंसी को ऐसा करने को कहा है. इस प्रकार की कॉल स्कैमर्स द्वारा की जा रही हैं तथा इनसे सावधान रहें.  X प्लेटफॉर्म (पूर्व नाम Twitter) पर TRAI ने पोस्ट किया है तथा उसमें एक प्रेस रिलीज शेयर की है. यह प्रेस रिलीज ट्राई के नाम पर हो रहे फ्रॉड से सावधान रहने के लिए साझा की है. प्रेस रिलीज में बताया है कि स्कैमर्स भोले-भाले लोगों को चूना लगाने के लिए और उनके नाम से सिम लेने के लिए उन्हें डरा धमका रहे हैं.

TRAI सेक्रेटरी वी रघुनंदन ने कहा, ट्राई के टेलीकॉम कमर्शियल कम्यूनिकेशन कस्टमर प्रिफ्रेंसेस रेगुलेशन (TCCCPR) 2018 के अनुसार, सर्विस प्रोवाइडर फ्रॉड कॉल्स और ऐसे मैसेज भेजने वाले नंबर के खिलाफ एक्शन ले सकता है. इसके अतिरिक्त विक्टिम इसके लिए सीधे नेशनल साइबर क्राइम रिपोर्टिंग पोर्ट्ल पर जाकर या फिर साइबर क्राइम हेल्प लाइन नंबर 1930 पर जाकर कॉल कर सकते हैं. बता दे कि हाल ही के दिनों में साइबर फ्रॉड के केस बढ़े हैं. स्कैमर्स लोगों को चूना लगाने के लिए अलग-अलग प्रकार के तरीके तैयार कर रहे हैं. हाल ही के दिनों में स्कैमर्स, कभी पार्ट टाइम जॉब का लालच, कहीं कोई पार्सल या कुरियर का लालच दे रहे हैं. इतना ही नहीं स्कैमर्स लोगों को डराने के लिए फेक CBI, कस्टम ऑफिसर आदि बनकर भी कॉल कर रहे हैं. 

राजस्थान में प्रचार करने पहुंचे राहुल गांधी, गहलोत-पायलट ने किया स्वागत, बोले- हम एकजुट हैं, जीतेंगे

'मणिपुर में खुद का शासन स्थापित करेंगे..', कुकी उग्रवादियों ने दे डाली बड़ी धमकी, खालिस्तानी आतंकियों से भी मिल रहा समर्थन !

8वीं सदी की दो प्राचीन देवी प्रतिमाओं को वापस ला रहे जयशंकर, भारत से चोरी होकर पहुंच गई थीं ब्रिटेन

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -